ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सावन में करे इन चीज़ो का दान

धर्म-संस्कृतिः हिंदू धर्म में सावन के महीने को बेहद पुण्य महीना माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस समय भोलेनाथ अपने पूरे परिवार के साथ पृथ्वीलोक का भ्रमण करने आते हैं और जो भी भक्त सच्चे दिल से उनकी आराधना करता है, दूसरों की मदद करता है, गरीबों का दान देता है उस पर उनकी विशेष कृपा होती है. शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में किए गए दान का कई गुना ज्यादा पुण्य मिलता है. तो आइए जानते हैं सावन में क्या दान करने से आपको किस फल की प्राप्ति होती है.

सोमवार के दिन एक मुट्ठी चावल शिवलिंग पर चढ़ाएं और फिर बाकि चावल किसी गरीब या जरुरतमंद को दान कर दें. ऐसा माना जाता है कि सावन में चावल दान करने से जीवन में तरक्की के मार्ग खुलते हैं.

अगर आपकी कुंडली में राहु-केतु शुभ फल नहीं दे रहे तो आप सावन के महीने में काले तिल का दान करें. काले तिल शिव और शनि के प्रिय हैं ऐसे में सावन के महीने में इसका दान करने से आपकी जीवन में राहु-केतु के बुरे प्रभाव तो कम होते ही हैं साथ ही शनि की साढ़ेसती भी आपको हानि नहीं पहुंचाती

सावन के महीने में नमक का दान करने से जीवन में आने वाला बुरा समय दूर होता है. सुख समृद्धि आती है और पॉज़िटिव एनर्जी फैलती है.

शिव को कालों का काल महाकाल कहा जाता है. अगर आपकी शादी नहीं हो रही या शादी में समस्या बनी हुई है या आपको अकाल मृत्यु का भय सता रहा है तो आप सावन के किसी भी सोमवार को मंदिर में जाकर रुद्राक्ष का दान करें इससे आपके जीवन में चारों ओर से खुशियां आने लगेंगी और जो भी परेशानी है वो अपने आप दूर होती नज़र आएगी.

जिन लोगों को संतान सुख नहीं मिला है उनके लिए ये सुनहरा मौका है. सावन के महीने में चांदी का दान करने से काल सर्प दोष तो दूर होता ही है इससे आपको संतान सुख भी मिलता है.

तो आप अगर अब तक ये सोच रहे थे कि सावन में क्या दान करें और क्या दान ना करें तो आप इस समया का सदुपयोग करें और अपनी समस्या के हिसाब से ये दान करें. ये सारी जानकारी ज्योतिषशास्त्र पर आधारित है.