पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के नेतृत्व में कई विपक्षी दलों के साथ, महिला पहलवानों के लिए न्याय की मांग की

देहरादून: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को कई विपक्षी दलों के साथ देहरादून में धरना दिया और राष्ट्रीय राजधानी में जंतर-मंतर पर विरोध कर रही महिला पहलवानों के लिए न्याय की मांग की। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने आज सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक देहरादून के गांधी पार्क में धरना दिया और महिला पहलवानों के साथ एकजुटता दिखाई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि सर्वदलीय बैठक के बाद, यह निर्णय लिया गया कि सभी विपक्षी दल भूषण के खिलाफ कार्रवाई की कमी और उत्तराखंड सरकार के कार्यों के खिलाफ एकजुट होंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, यह पार्टी का एक अच्छा प्रयास है और मैं उत्तराखंड कांग्रेस और देश के संवैधानिक लोकतंत्र की रक्षा के लिए चिंतित सभी राजनीतिक दलों को बधाई देता हूं।

राज्य के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नवप्रभात ने कहा कि उन्होंने सत्ता पक्ष की नीतियों के खिलाफ एकजुट होने के लिए भाजपा का विरोध करने वाली हर पार्टी से संपर्क किया है।

बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक सहित कई दिग्गज पहलवान पिछले एक महीने से दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, WFI प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

19 मई को पहलवानों ने बृजभूषण के विरोध के अपने 25वें दिन जंतर मंतर से नई दिल्ली में बंगला साहिब गुरुद्वारा तक मार्च किया। एथलीटों के यौन उत्पीड़न के आरोप में डब्ल्यूएफआई प्रमुख की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पुनिया, साक्षी, विनेश और अन्य सहित पहलवान मार्च में शामिल हुए।

प्रदर्शनकारी डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और यौन उत्पीड़न के आरोपों में उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। पहलवानों द्वारा दायर याचिका पर दिल्ली पुलिस को सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बाद 28 अप्रैल को दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इससे पहले 24 अप्रैल को, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने घोषणा की कि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) 45 दिनों के भीतर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की कार्यकारी समिति के चुनाव कराने के लिए एक तदर्थ समिति का गठन करेगा। इसके गठन के लिए, एथलीटों के चयन और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में खिलाड़ियों की भागीदारी के लिए प्रविष्टियां करने सहित शरीर के दिन-प्रतिदिन के मामलों का प्रबंधन करना। नई कार्यकारी समिति के कार्यभार ग्रहण करने तक यह समिति अंतरिम अवधि के लिए कार्य करेगी।

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन अपराध के एक कथित मामले में महिला पहलवानों द्वारा दायर आवेदन पर स्थिति रिपोर्ट दायर की है। इस साल की शुरुआत में, प्रमुख पहलवान WFI प्रमुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए आगे आए, जिसके बाद केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने WFI, बृज भूषण शरण के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक ‘निरीक्षण समिति’ के गठन की घोषणा की।

एएनआई