घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए करें ये उपाय

घर में अनेक तरीके के वास्तु दोष होते हैं जिनको दूर करने के लिए अलग-अलग उपाय बताए जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम वास्तु दोष को दूर करने के पांच बेहद आसान उपाय आपको बताने वाले हैं। जिनका अनुसरण करके आप जीवन में खुशहाली भरा जीवन जी सकते हैं। ये रहे उपाय -अधिकतर हमको घर में कुछ नकारात्मक उर्जाओं का एहसास होता रहता है जिसे आप आराम से खत्म कर सकते हैं घर के दक्षिण पूर्व दिशा में एक मिट्टी के पात्र में पानी भरकर रख दें। इस उपाय से आप थोड़े ही दिनों में घर की नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति पाएंगे। इसके अतिरिक्त घर और आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए पोछा लगाते समय पानी में नमक फिटकरी के कुछ भाग डाल दें। ऐसा माना जाता है कि नमक और फिटकरी के नकारात्मक ऊर्जा दूर होती हैं।

किसी भी घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश के लिए घर में रोशनी का होना बहुत आवश्यक है। इसीलिए घर के उत्तर पश्चिम दिशा को वायव्य कोण कहते हैं। वायव्य कोण पर वायु देवता का अधिपति रहता है। एक दिशा को साफ सुथरा और रोशनी के भरपूर होने जिसकी वजह से सारे दोष खत्म हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त कोने पर आप प्रतिदिन शाम के समय पर दीपक भी जला सकते हैं। -यदि घर के मुख्य द्वार पर रोली और चंदन के स्वास्तिक का चिन्ह बना दिया जाए। तो घर का वास्तु दोष खत्म होता है हिंदू धर्म में स्वास्तिक का निशान शुभ माना जाता है। सभी तरह के पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान में स्वास्तिक का चिन्ह अवश्य बनाया जाता है।

यदि घर में कोई भी वास्तु संबंधी दोष है तो घर में परेशानी और बीमारियां घेरे रहती हैं। घर के मुख्य द्वार पर सबसे पहले सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। अध्याय घर में कोई वास्तु दोष है तो रोज शाम के समय यहां दीपक जलाओ तो उस घर का वास्तु दोष दूर हो जाता है। आर्थिक स्थिति ठीक ना होने पर मुख्य द्वार पर रात को एक लोटे में पानी रख कर छोड़ दिया। सुबह इस पानी को घर के बाहर फेंक दें आर्थिक स्थिति दूर हो जाती है। -घर के पश्चिम दक्षिण को नैऋत्य कोण कहते हैं। ऐसे में रोज शाम को नैऋत्य कोण में दीपक जलाने से घर के वास्तु दोष समाप्त होते हैं।