राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्रपति के अंगरक्षक को चांदी की तुरही और तुरही का बैनर किया भेंट

नई दिल्ली: एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति के अंगरक्षक को सिल्वर ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर भेंट किया। इस अवसर पर अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में, राष्ट्रपति ने कमांडेंट, अधिकारियों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) और राष्ट्रपति के अंगरक्षक (पीबीजी) के अन्य रैंकों को परेड के उल्लेखनीय प्रदर्शन, अच्छी तरह से तैयार घोड़ों के रखरखाव और प्रभावशाली औपचारिक पोशाक के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि यह आयोजन और भी खास है क्योंकि राष्ट्रपति का अंगरक्षक अपनी स्थापना के 250 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है जो देश भर में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के साथ मेल खा रहा है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने पीबीजी की उत्कृष्ट सैन्य परंपराओं, व्यावसायिकता और अपने सभी कार्यों में अनुशासन के लिए सराहना की। उन्होंने कहा कि देश को उन पर गर्व है। राष्ट्रपति मुर्मू ने विश्वास व्यक्त किया कि वे राष्ट्रपति भवन की उच्चतम परंपराओं को बनाए रखने के लिए समर्पण, अनुशासन और वीरता के साथ प्रयास करेंगे और भारतीय सेना की अन्य रेजिमेंटों के लिए एक आदर्श रोल मॉडल बनेंगे।

पीबीजी भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंट है, जिसे 1773 में गवर्नर-जनरल के अंगरक्षक (बाद में वायसराय के अंगरक्षक) के रूप में खड़ा किया गया था। भारत के अपने गार्ड के राष्ट्रपति के रूप में, इसे भारतीय सेना की एकमात्र सैन्य इकाई होने का अनूठा गौरव प्राप्त है जिसे राष्ट्रपति के रजत ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर को ले जाने का विशेषाधिकार प्राप्त है। 1923 में तत्कालीन वायसराय, लॉर्ड रीडिंग द्वारा बॉडीगार्ड के 150 साल की सेवा पूरी करने के अवसर पर पीबीजी पर यह सम्मान प्रदान किया गया था। इसके बाद प्रत्येक उत्तराधिकारी ने अंगरक्षक को सिल्वर ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर भेंट किया। 27 जनवरी, 1950 को रेजिमेंट का नाम बदलकर राष्ट्रपति के अंगरक्षक कर दिया गया।

प्रत्येक राष्ट्रपति ने रेजिमेंट को सम्मानित करने की प्रथा को जारी रखा है। हथियारों के एक कोट के बजाय, जैसा कि औपनिवेशिक युग में प्रथा थी, राष्ट्रपति का मोनोग्राम बैनर पर दिखाई देता है। भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 14 मई, 1957 को पीबीजी को अपना सिल्वर ट्रम्पेट और ट्रम्पेट बैनर भेंट किया।

राष्ट्रपति के अंगरक्षक, जैसा कि आज ज्ञात है, बनारस (वाराणसी) में तत्कालीन गवर्नर-जनरल, वारेन हेस्टिंग्स द्वारा उठाया गया था। इसमें 50 घुड़सवार सैनिकों की प्रारंभिक ताकत थी, बाद में अन्य 50 घुड़सवारों द्वारा संवर्धित किया गया। आज, पीबीजी विशेष शारीरिक विशेषताओं वाले हाथ से चुने गए पुरुषों का एक चुनिंदा निकाय है। कड़ी प्रक्रिया के बाद इनका चयन किया जाता है।