करवाचौथ : सजना है, मुझे सजना के लिए

ऋषिकेश: देशभर में पति की दीर्घायु की कामना को लेकर सुहागिन महिलाओं का करवाचौथ पर्व को लेकर बुधवार को तीर्थ नगरी के बाजार सुहागिनों से गुलजार रहे। इसके चलते पूरे दिन बाजारों में खरीदारी करने वाली महिलाओं की काफी भीड़ रही।

तमाम महिलाओं ने करवा चौथ पर सजने-संवरने के काम आने वाली वस्तुओं की भी जमकर खरीदारी की। साथ ही पर्व पर पूजन से संबंधित सामग्री की भी खूब बिक्री हुई। चूड़ी की दुकानों, ब्यूटी पार्लर, मेंहदी लगाने वालों का व्यवसाय इस पर्व से चमक उठा है।

करवा चौथ का पर्व गुरुवार को मनाया जाना है। ऐसे में महिलाओं ने अपनी तैयारियां तेज कर दीं हैं। रेडीमेड गारमेंट्स से लेकर साड़ी शोरूम तक महिला ग्राहकों से गुलजार रहे। इसके अलावा त्रिवेणी घाट बाजार में चूड़ियों के साथ ही साज-सज्जा का सामान बेचने वाले दुकानदार भी काफी व्यस्त दिखे। सुबह दस बजे के बाद से ही दुकानों पर महिला ग्राहकों के पहुंचने और खरीदारी करने का क्रम लगा रहा।

सर्राफा बाजार में भी महिलाएं आभूषणों की खरीदारी करते दिखीं। ब्यूटी पार्लर कुछ दिन पहले तक सूने नजर आ रहे थे लेकिन आज इस पर्व के लिए पूरे दिन महिलाओं से गुलजार रहे। बाजार में घाट बाजार पर अंकुर डिजाइनर मेंहदी के संचालक अंकुर ने बताया कि मेहंदी लगाने वालों का भी व्यवसाय करवा चौथ पर चमक उठा है। पर्व पर चीनी, मिट्टी व चांदी के करवा भी खरीदे गये। सर्राफा कारोबारी संजय पंवार ने बताया कि इस बार चांदी के करवा महिलाओं को खूब पसंद आ रहे हैं।

उधर बाजार में होने वाली भीड़ के कारण बुधवार को शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ी नजर आई। सबसे ज्यादा स्थिति हरिद्वार रोड़,त्रिवेणी घाट रोड़ ,रेलवे रोड़,मुर्खजी बाजार, झंडा चौक बाजार, सुपर मार्केट की खराब रही।