राज्य में तीसरी घटना: अब रेलवे ट्रैक पर रखी मिली मोटी केबल तार

ड्राइवर की सूझबूझ से टला हादसा

खटीमा: इन दिनों जहां एक तरफ रेल हादसों की बाढ़ सी आई हुई है वहीं दूसरी तरफ रेलवे ट्रैक पर रसोई गैस सिलेंडरों और अन्य ऐसे सामान रखकर जिससे ट्रेन दुर्घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है, के मिलने की दर्जनों घटनाएं बीते कुछ दिनों में सामने आई है जो किसी षड्यंत्र की ओर इशारा करने वाली है। इस तरह की एक घटना बीती रात उत्तराखंड के खटीमा-बनबसा रेलवे ट्रैक में भी सामने आई है। हालांकि ट्रेन के ड्राइवर की सूझबूझ से बड़े हादसे को टाल दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह ट्रेन के ड्राइवर को रेलवे की पटरी पर कुछ रखा होने का आभास हुआ तो उसने ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। पास जाकर जब देखा गया तो पटरी पर एक मोटा केबल तार रखा मिला जिसकी सूचना रेलवे स्टेशन और रेल अधिकारियों को दी गई। केबल को हटाकर ट्रेन को 15 मिनट बाद रवाना किया गया। इस मामले की रिपोर्ट थाने में अज्ञात लोगों के नाम दर्ज कर ली गई है। रेलवे पुलिस अब इसकी जांच में जुटी हुई है। मामला भारत नेपाल सीमा के नजदीक का है इसलिए इसे आतंकी गतिविधियों से जोड़कर भी देखा जा रहा है।
उत्तराखंड में यह तीसरा ऐसा मामला सामने आया है इससे पहले रुड़की के लैंढ़ोरा व ढंडेरा रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक पर 5 केजी वाला छोटा रसोई गैस सिलेंडर रखा मिला था इससे पूर्व रुद्रपुर रामनगर रेलवे ट्रैक पर एक बिजली का पोल रखा हुआ मिला था। जिस मामले में पुलिस ने दो नशेड़ी युवकों को गिरफ्तार किया गया था। यह अलग बात है कि अब तक की इन सभी घटनाओं से रेलवे या यात्रियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है लेकिन लगातार सामने आ रही यह घटनाएं किसी बड़े षड्यंत्र की ओर इशारा जरूर करती हैं।