पिथौरागढ़ जिले में एचआईवी तेजी से पांव पसारे

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ जिले में एचआईवी तेजी से पांव पसार रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। अब तक हुई जांच में हर 100वां व्यक्ति एचआईवी संक्रमित मिला है। महिला और पुरुष दोनों ही इस रोग की चपेट में आ रहे हैं। एचआईवी-एड्स के बचाव के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं लेकिन इनका असर धरातल पर कम ही नजर आ रहा है।

बीते पांच साल में सामने आए 132 संक्रमित इसका प्रमाण हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार बीते पांच साल के भीतर 13606 लोगों की एचआईवी जांच हुई। इसमें हर 100वां व्यक्ति संक्रमित मिला है। अब भी यह सिलसिला चल रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिले में वर्तमान में एचआईवी संक्रमित 66 महिला तो इतने ही पुरुष चिह्नित हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आम तौर पर एचआईवी संक्रमण युवा वर्ग को अपनी चपेट में ले रहा है। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक अब तक मिले एचआईवी संक्रमितों में 19 से 26 वर्ष के पुरुष और महिलाओं की संख्या अधिक है। टीबी के मरीजों को यह संक्रमण तेजी से अपनी जकड़ में ले रहा है। इसमें फेफड़ों में संक्रमण, अक्सर खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ, वजन कम होना, पसीना आना, छाले, उल्टी-दस्त, सिरदर्द, निमोनिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

जिला क्षय रोग अधिकारी, पिथौरागढ़ डॉ. कुंदन कुमार का कहना है कि निश्चित तौर पर एचआईवी संक्रमितों की संख्या कम नहीं हो रही है। जागरूकता ही इसका बचाव है। लोगों को एचआईवी के प्रति जागरूक करने के लिए समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जो भी संक्रमित सामने आ रहे हैं उनका उपचार किया जा रहा है।