पीएम मोदी आपदा से हुए नुकसान को लेकर बनाए हुए नजर

देहरादून: उत्तराखंड में कई जिलों में पिछले कई घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है और इसके चलते भूस्खलन की भी घटनाएं देखने को मिली हैं। भारी बारिश और आपदा से उत्पन्न स्थिति का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संज्ञान लिया है और पीएम कार्यालय ने राज्य में मौजूदा स्थिति की भी जानकारी ली है। खुद प्रधानमंत्री भी इन हालातों पर नजर रखे हुए हैं। उधर सीएम पुष्कर सिंह धामी भी स्थिति पर खुद नजर रखे हुए हैं। प्रदेश में शुक्रवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग की मानें तो उत्तरकाशी जिले में कई जगह भारी बारिश हो सकती है। जिले में मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है। हालांकि उत्तरकाशी के अलावा गढ़वाल मंडल में देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है और इन जिलों में कई जगहों पर तेज बारिश की बौछारें होने की संभावना जताई गई है। इसी तरह कुमाऊं मंडल में बागेश्वर और नैनीताल जिले भी येलो अलर्ट जारी किया है।

राज्य में भारी बारिश और आपदा से उत्पन्न स्थिति का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संज्ञान लिया है और पीएम कार्यालय ने राज्य में मौजूदा स्थिति की भी जानकारी ली है। खुद प्रधानमंत्री भी इन हालातों पर नजर रखे हुए हैं। रेस्क्यू के लिए एयर फोर्स का चिनूक, एमआई 17 रवाना, तीन टैंकर एटीएफ की मदद भी भेजी गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुरोध पर पीएमओ ने हर आवश्यक सहायता के प्रति आश्वस्त किया है।उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही तेज बारिश के कारण टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग चंपावत, बागेश्वर में कई जगह से भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए उत्तरकाशी जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। उधर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्थितियों पर खुद नजर रख रहे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के साथ एसडीआरएफ को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। जबकि सभी जिला प्रशासन से भी इन स्थितियों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के बाद केदारनाथ यात्रा सस्पेंड कर दी गई है। केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर कई जगह भूस्खलन होने से यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए केदारनाथ यात्रा फिलहाल रोक दी गई है। बीते दिन भूस्खलन के कई यात्री फंस गए थे। केदारनाथ रेस्क्यू अभियान के लिए पीएमओ ने भी हाथ बढ़ाया है। केदारघाटी में भारी बारिश के बाद प्रशासन द्वारा रेस्क्यू कर यात्रियों को लगातार सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। बुधवार देर शाम से गुरुवार रात तक हेलीकॉप्टर से यात्रियों का मैनुअल रेस्क्यू किया गया। वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।