बदरीनाथ हाईवे पर आवाजाही पूरी तरह ठप, यात्री फंसे

यमुनोत्री हाईवे भी कई जगह बंद
देहरादून:
राज्य में हो रही भारी बारिश के कारण राज्य की तमाम प्रमुख सड़के बंद हो गई है। पहाड़ दरक रहे हैं और भारी मात्रा में मलवा और बड़े-बड़े पत्थरों के सड़कों पर आने से उन्हें हटाने में भी भारी मुश्किलें पेश आ रही है। चारधाम यात्रा मार्गों पर जगह-जगह पहाड़ों के टूटकर गिरने से इन बंद सड़कों में बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं।

यमुनोत्री घाटी में एनएच-94 पर कई जगह हुए भारी भूस्खलन के कारण जगह-जगह सड़कें बंद है और बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं। वही बदरीनाथ हाईवे पर लंगसी और गुलाब कोटी में पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा टूटकर सड़क पर गिर जाने से इस मार्ग पर आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है। इस मार्ग पर इतने बड़े-बड़े पत्थर सड़क पर आ गए हैं कि जिन्हें हटाने में जेसीबी भी फेल साबित हो गई है। भले ही कहा तो यही जा रहा है कि आज शाम तक बदरीनाथ हाईवे को खोल दिया जाएगा, लेकिन इसे खोलने में कई दिन का समय भी लग सकता है। ऐसी स्थिति में यात्री इस मार्ग के दोनों ओर फंसे हुए हैं वह कब तक फंसे रहेंगे कुछ नहीं कहा जा सकता है। यमुनोत्री मार्ग को खोलने में इसलिए मुश्किलें आ रही है क्योंकि पहाड़ से लगातार मलवा और पत्थर आ रहे हैं।

उधर अल्मोड़ा से प्राप्त समाचार के अनुसार यहां जागेश्वर और तोला सड़क मार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। भारी बारिश के कारण राज्य की सड़कों को सबसे अधिक नुकसान भूस्खन की बढ़ती घटनाओं से हो रहा है। इन सड़कों के बंद होने के साथ-साथ इन पर यात्रा करना अत्यंत ही जोखिमपुर्ण हो गया है। अब तक भूस्खलन की चपेट में आकर दर्जनों वाहन क्षतिग्रस्त हो चुके हैं तथा कई लोगों की जाने जा चुकी है। उधर राज्य में अभी 1 अगस्त से पहले मौसम में किसी भी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार दून, पौड़ी, टिहरी क्षेत्र में भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है। वही चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर व हरिद्वार में भी अच्छी बारिश होने की बात कही गई है। थोड़ी राहत की खबर यह है कि गंगोत्री में गंगा का जलस्तर जरूर कम हुआ है।