मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को डेस्टिनेशन उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट के तहत हस्ताक्षरित समझौतों में तेजी लाने के दिए निर्देश

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने गुरुवार को सचिवालय में उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को डेस्टिनेशन उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट के तहत हस्ताक्षरित समझौतों के कार्यान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया। , मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना है।

मुख्यमंत्री धामी ने आगे कहा कि राज्य के युवाओं को औद्योगिक संस्थानों में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सकें, इसके लिए रोजगार मेलों का आयोजन किया जाना चाहिए.
प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को डेस्टिनेशन उत्तराखंड के तहत किए गए समझौतों से संबंधित कार्यों की प्रगति पर प्रस्तुतीकरण के माध्यम से व्यापक विवरण प्रदान करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नई नीतियां शीघ्र बनाने का आह्वान किया और जिन नीतियों में संशोधन की आवश्यकता है उन्हें जल्द ही लाया जाना चाहिए।

उन्होंने अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक पार्क, काशीपुर में इलेक्ट्रॉनिक पार्क तथा सितारगंज में प्लास्टिक पार्क जैसी परियोजनाओं के लिए राज्य स्तर पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नई आईटी नीति और देहरादून-ऋषिकेश में कन्वेंशन सेंटर की स्थापना की जरूरत पर भी जोर दिया। मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जल्द ही नई आईटी नीति लाने के भी निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने निर्यात प्रोत्साहन के लिए डेडिकेटेड सेल बनाने के साथ ही देहरादून-ऋषिकेश में कन्वेंशन सेंटर की स्थापना के लिए भी शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक में जानकारी दी गई कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 13640 करोड़ रुपये के निवेश लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 28800 करोड़ रुपये के निवेश की योजना उद्योग विभाग द्वारा तैयार की गयी है. निवेश में 250 प्रतिशत की वृद्धि हुई है इस वित्तीय वर्ष में अब तक ग्राउंडिंग हो चुकी है। मार्च 2024 तक 17200 करोड़ रुपये के और निवेश प्रस्तावों को ग्राउंडिंग करने का लक्ष्य है। जबकि 46 हजार रोजगार सृजन का लक्ष्य भी पूरा हो चुका है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम के तहत राज्य में 215 इकाइयां पंजीकृत हो चुकी हैं। उद्योग जिसमें 5-5 स्वर्ण और चांदी और 205 कांस्य प्रमाणपत्र शामिल हैं, “आधिकारिक बयान में कहा गया है।
राज्य में 6180 एकड़ भूमि बैंक बनाया गया है। प्रदेश में जिन परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है उनमें एरोमा पार्क काशीपुर, प्लास्टिक पार्क सिन्तारगंज, इलेक्ट्रॉनिक पार्क काशीपुर, फूड पार्क कोटद्वार का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इसके साथ ही हरिद्वार में 200 करोड़ रुपये की लागत से 5 लाख वर्ग फुट की फ्लैटेड फैक्ट्री और 60 करोड़ रुपये की लागत से 2 एकड़ में पंतनगर और हरिद्वार में रेंट बेस आवास के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि निवेशकों की सुविधा के लिए उद्योग विभाग द्वारा कई सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।