इजरायली सेना ने गाजा शहर को घेरा, युद्ध के समाप्‍त होने का अभी कोई संकेत नहीं

नई दिल्ली: इजरायली रक्षा बलों ने गाजा शहर को जमीन, हवाई और नौसैनिक हमलों के माध्यम से घेर लिया है। एक महीने से भी अधिक समय से जारी युद्ध के समाप्‍त होने का अभी कोई संकेत नहीं है।

उन्होंने हमास द्वारा निर्मित या संचालित सुरंग और ड्रोन सिस्टम का जिक्र करते हुए कहा, “हमले व्यापक और गहरे हुए हैं।” आईडीएफ का दावा है कि उसने घिरे हुए क्षेत्र में नवीनतम सैन्य अभियानों में 2007 से गाजा पट्टी पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के 10 वरिष्ठ कमांडरों को मार डाला है।

“हमने गाजा को प्रभावी रूप से दो भागों में विभाजित कर दिया है – उत्तर और दक्षिण।” उन्होंने कहा कि युद्ध लंबा चलेगा और सरकार की ओर से इजरायली सेना को कोई समय सीमा नहीं दी गई है।

मध्य पूर्व में मीडिया के हवाले से हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महीने भर चले युद्ध में 10 हजार से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। इज़रायली बमबारी के ख़िलाफ़ पश्चिमी दुनिया के कई शहरों में भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं। लर्नर ने कहा कि युद्ध में इजरायल की वायु रक्षा प्रणाली हमास द्वारा इजरायल के आवासीय क्षेत्रों की ओर दागे गए अधिकांश रॉकेटों को रोकने में सक्षम रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे 8 हजार रॉकेट दागे गए। आईडीएफ प्रवक्ता ने बच्चों और बुजुर्गों सहित बंधकों को सुरक्षित वापस लाना राष्ट्रीय प्राथमिकता बताया।