इराक में अमेरिकी सैनिकों पर ड्रोन हमले को रोका गया, जिससे क्षेत्रीय टकराव की आशंका बढ़ गई है

बेरूत: इराक में अमेरिकी सैनिकों की मेजबानी वाले अड्डे पर लॉन्च किए गए दो आत्मघाती ड्रोनों को बुधवार को रोक लिया गया, एक रक्षा अधिकारी ने कहा।

कुछ घंटों बाद, इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया ने घोषणा की कि उसने दूसरे बेस पर एक और ड्रोन हमला किया है। किसी भी घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

यह हमला नवीनतम हमास-इज़राइल युद्ध के मद्देनजर बढ़ते तनाव और व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका के समय आया है।

7 अक्टूबर को युद्ध की शुरुआत के बाद से, सभी की निगाहें लेबनान में इज़राइल की उत्तरी सीमा के पार शक्तिशाली हमास सहयोगी हिजबुल्लाह और उसके दुर्जेय शस्त्रागार पर हैं। समूह ने हाल के दिनों में सीमा पर इज़राइल के साथ अब तक सीमित हमले किए हैं।

लेकिन इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया ने भी इजरायल के लिए अमेरिकी समर्थन पर अमेरिकी सुविधाओं पर हमला करने की धमकी दी है।

कताइब हिजबुल्लाह मिलिशिया के प्रमुख अहमद “अबू हुसैन” अल-हमीदावी ने कहा, “हमारी मिसाइलें, ड्रोन और विशेष बल अमेरिकी दुश्मन पर उसके ठिकानों पर गुणात्मक हमले करने और इस लड़ाई में हस्तक्षेप करने पर उसके हितों को बाधित करने के लिए तैयार हैं।” पिछले बुधवार को एक बयान में कहा गया। उन्होंने इजरायली ठिकानों पर मिसाइलें दागने की भी धमकी दी.

मंगलवार रात को गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद, समूह ने एक और बयान जारी किया जिसमें उसने इस तबाही के लिए अमेरिका और इज़राइल के प्रति उसके समर्थन को दोषी ठहराया और इराक में अमेरिकी उपस्थिति को समाप्त करने का आह्वान किया।

“इन दुष्ट लोगों को देश छोड़ देना चाहिए। अन्यथा, वे अगले जीवन से पहले इस दुनिया में नरक की आग का स्वाद चखेंगे, ”बयान में कहा गया है।

बुधवार को हुए पहले ड्रोन हमले की जिम्मेदारी किसी समूह ने नहीं ली है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए, क्योंकि वे प्रेस पर टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं थे, हमले और अवरोधन की पुष्टि की, लेकिन यह नहीं बताया कि किस अड्डे को निशाना बनाया गया था।

एक अन्य ईरानी समर्थित मिलिशिया ताशकिल अल-वारिथीन ने एक बयान में दूसरे ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली, जिसमें उन्होंने कहा कि उत्तरी इराक में अल-हरीर एयरबेस को निशाना बनाया गया था। अमेरिकी अधिकारियों ने दूसरे हमले के दावे पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

इसके अलावा बुधवार को, इराक में ईरान-सहयोगी समूहों ने घोषणा की कि उन्होंने हमास को उसके युद्ध प्रयासों में मदद करने के लिए एक “संयुक्त संचालन कक्ष” बनाया है।

इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया के दो अधिकारी, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि वे इस मुद्दे के बारे में सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए अधिकृत नहीं थे, ने कहा कि सशस्त्र समूह सतर्क थे और लड़ाई में शामिल होने के लिए तैयार थे, लेकिन ईरान ने अभी तक ऐसा नहीं किया है। उन्हें नया मोर्चा खोलने की मंजूरी. अधिकारियों में से एक ने कहा कि कुछ गुटों के नेतृत्व के लोग अब लेबनान और सीरिया में हैं, अगर उन्हें आगे बढ़ने का आदेश मिलता है।

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।