मां दुर्गा की पूजा में न करें ये गलतियां

नवरात्रि की पूजा ; सनातन धर्म में नवरात्रि के दिनों को बेहद खास माना गया है जो कि देवी साधना का महापर्व होता है इस दौरान भक्त माता की विधि विधान से पूजा करते हैं और दिनभर का उपवास आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से माता की अपार कृपा बरसती है इस साल नवरात्रि कल यानी 15 अक्टूबर से आरंभ हो चुकी है और इसका समापन 24 अक्टूबर को हो जाएगा।

ऐसे में नवरात्रि की पूजा में पूरे नौ दिनों तक कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है वरना मां अंबे नाराज़ हो जाती है जिसके कारण भक्तों के जीवन में दुख परेशानियों का अंबार लगता है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मां दुर्गा की पूजा में न करें ये गलतियां
नवरात्रि का त्योहार पूरे नौ दिनों तक चलता है ऐसे में मां दुर्गा की साधना आराधना करते वक्त रोजाना सुबह शाम को उनकी आरती जरूर करें। बिना आरती के पूजा अधूरी मानी जाती है। ऐसे में पाठ और मंत्रों का जाप करने के बाद देवी मां की आरती जरूर करें। इसके अलावा दुर्गा पूजा में प्रयोग होने वाले अक्षत के दाने भी साबुत ही लेने चाहिए। टूटे हुए अक्षत को शुभ नहीं माना जाता है। देवी मां की पूजा में भूलकर भी धतूरा, कनेर और मदार के पुष्प अर्पित नहीं करने चाहिए।

ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज़ हो सकती है आप इस दौरान देवी को लाल रंग के गुड़हल पुष्प अर्पित कर सकते हैं माना को यह पुष्प बेहद प्रिय है और नवरात्रि पूजन में इसे अर्पित करने से देवी शीघ्र प्रसन्न होकर कृपा करती है। माता को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों तक अलग अलग भोग बनाकर चढ़ाएं इस दौरान लहसुन प्याज का इस्तेमाल भूलकर भी न करें वरना देवी नाराज़ हो सकती हैं।