हिमाचलः पेड़ काटने के आरोप में पंचायत प्रधान गिरफ्तार

ऊना: हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में हरोली में सोमवार को लोगों ने थाने का घेराव किया. इस दौरान लोगों ने जमकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया. साथ ही प्रधान की रिहाई की मांगा की. दरअसल, ग्राम पंचायत खड्ड के प्रधान वीरेंद्र हीर पर पेड़ कटान का आरोप है और इसी आरोप में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. इसी गिरफ्तारी का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने पुलिस थाना के बाहर उग्र प्रदर्शन किया. ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन, वन विभाग और विकासखंड अधिकारी सहित उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए पंचायत प्रधान की गिरफ्तारी को गैरकानूनी बताया. इस मौके पर भाजपा नेता रामकुमार और बसपा नेता लेखराज कतनोरिया भी मौजूद रहे.

गौरतलब है कि पंचायत क्षेत्र में सरकारी भूमि से आम का पेड़ काटे जाने की घटना को लेकर वन विभाग के अधिकारियों ने पंचायत प्रधान के खिलाफ हरोली पुलिस को शिकायत सौंपी थी, जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस अधिकारियों ने रविवार देर शाम पंचायत प्रधान को उन्हीं के गांव से गिरफ्तार कर लिया. रात के अंधेरे में हुई प्रधान की गिरफ्तारी के विरोध में ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने सोमवार को थाने का घेराव करते हुए जमकर प्रदर्शन किया.

ग्रामीणों ने भाजपा और बहुजन समाज पार्टी के नेताओं की अगुवाई में हरोली थाने का घेराव करते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया और पंचायत प्रधान पर झूठा केस बनाकर उन्हें गैर कानूनी तरीके से गिरफ्तार करने के आरोप भी लगाए. भाजपा नेता प्रोफेसर रामकुमार ने आरोप लगाया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार दलित विरोधी निर्णय लेकर चुन चुन कर लोगों को प्रताड़ित करने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि इसी क्षेत्र में भारी बरसात के चलते लोगों को लाखों रुपये का नुकसान उठाने को मजबूर होना पड़ा है, लेकिन सरकार और प्रशासन इन लोगों को राहत उपलब्ध करवाने की बजाय उल्टा झूठे मुकदमे दर्ज करके प्रताड़ित कर रही है. बहुजन समाज पार्टी के नेता लेखराज कतनौरिया का आरोप था कि पंचायत प्रधान को दलित होने पर टारगेट किया जा रहा है और उनके खिलाफ झूठा मुकदमा दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार करवाया गया है. उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि यदि पुलिस विभाग ने इस एफआईआर को रद्द नहीं किया और पंचायत प्रधान को बाइज्जत उनके घर वापस नहीं पहुंचाया तो यह उग्र प्रदर्शन बड़े आंदोलन का रूप लेगा.