अपनी सफल लद्दाख यात्रा के बाद दलाई लामा धर्मशाला पहुंचे

धर्मशाला: तिब्बती आध्यात्मिक नेता 14वें दलाई लामा लद्दाख की अपनी सफल यात्रा के बाद निर्वासन में अपने घर धर्मशाला लौट आए। भिक्षुओं और ननों सहित सैकड़ों तिब्बती अपने प्रिय आध्यात्मिक नेता का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए सोमवार सुबह कांगड़ा हवाई अड्डे पर एकत्र हुए। तिब्बती कलाकारों ने पारंपरिक ओपेरा नृत्य और गीतों से उनका स्वागत किया. कांगड़ा हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए दलाई लामा ने कहा कि वह लद्दाख का दौरा करने के बाद धर्मशाला लौट आए हैं और उनका स्वास्थ्य अच्छा है।

दलाई लामा ने 8 जुलाई को धर्मशाला छोड़ दिया और लद्दाख में एक महीने से अधिक समय बिताने के बाद वापस लौट आए। एक निर्वासित तिब्बती तेनज़िन त्सुंडू ने कहा, “परम पावन दलाई लामा अपनी लद्दाख यात्रा के बाद धर्मशाला आ रहे हैं। वह लगभग दो महीने बाद वापस आ रहे हैं और हम उन्हें देखने और उनका स्वागत करने के लिए यहां आये हैं। वह हमारे आध्यात्मिक नेता हैं और उन्हें देखना और यहां धर्मशाला में उनका स्वागत करना वास्तव में महत्वपूर्ण है।”

एक निर्वासित तिब्बती तेनज़िन न्यादोन ने कहा, “हम सभी आज यहां एकत्र हुए हैं क्योंकि परमपावन दलाई लामा अपनी लद्दाख यात्रा के बाद यहां आ रहे हैं और हम सभी उनका स्वागत करके और उन्हें देखकर बहुत खुश हैं। भले ही हम धर्मशाला में रहते हैं, लेकिन जब भी वह कहीं जाते हैं या यहां लौटते हैं तो उन्हें देखकर हम बहुत धन्य और प्रसन्न महसूस करते हैं, इसलिए हम उनका आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं।” दलाई लामा की वेबसाइट के अनुसार, लद्दाख में रहने के दौरान, दलाई लामा शेवात्सेल फोडरंग से लेह शहर गए, जहां उन्होंने तीर्थयात्री के रूप में वहां के प्रमुख मंदिर जोखांग का दौरा किया।

“लद्दाख पहुँचकर,” परम पावन ने सभा को बताया, “आज, मैं यहाँ जोखांग आया हूँ। हम सभी ‘बोधिसत्व मार्ग में प्रवेश’ के निम्नलिखित श्लोक पर भरोसा करते हैं। उन्होंने 26 जुलाई को तिब्बती चिल्ड्रन विलेज (टीसीवी) का भी दौरा किया, जहां दलाई लामा ने सभा को संबोधित किया और कहा, “मेरे धर्म भाइयों और बहनों,” उन्होंने शुरुआत की। “आज, आपने प्रसन्नता, आत्मविश्वास और गर्व के साथ अपने गीत और नृत्य प्रस्तुत किए। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने ऐसा हार्दिक विश्वास के साथ किया है। मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।”

तिब्बतियों का महान दयालु चेनरेज़िग के साथ एक विशेष बंधन है। राजा सोंगत्सेन गम्पो के समय से ही हमारी अपनी लिखित भाषा रही है। फिर, त्रिसोंग डेट्सन के शासनकाल के दौरान, महान मठाधीश और नालंदा के अग्रणी विद्वान, शांतरक्षित को बर्फ की भूमि पर आमंत्रित किया गया था। उन्होंने सलाह दी कि चूंकि हमारी अपनी भाषा है, इसलिए हमें भारतीय बौद्ध साहित्य का संस्कृत और पाली से तिब्बती में अनुवाद करना चाहिए।” दलाई लामा की वेबसाइट के अनुसार, अपने लद्दाख प्रवास के दौरान, उन्होंने स्टोक और लद्दाखी मुस्लिम समुदाय में महान बुद्ध प्रतिमा की भी स्थापना की।

एएनआई