पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार से भूस्खलन प्रभावित कुकलाह में भोजन राशन की व्यवस्था करने का किया आग्रह

मंडी: हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कुकलाह के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए राशन की व्यवस्था करने का आग्रह किया। “राज्य में भारी बारिश के कारण हुए भारी नुकसान को ध्यान में रखते हुए, मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया है। आज एक दो मंजिला स्कूल की इमारत ढह गई और लगभग सभी घर असुरक्षित हो गए हैं क्योंकि उनमें दरारें आ गई हैं। लगभग छह लोगों की जान चली गई है एक दिन, “पूर्व एचपी सीएम ने कहा।

उन्होंने आग्रह किया, “चूंकि इन क्षेत्रों से कोई कनेक्टिविटी नहीं है, इसलिए यहां भोजन की भारी कमी है, मैंने सीएम से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए राशन की व्यवस्था करने का अनुरोध किया।” हिमालयी राज्य में भारी बारिश, भूस्खलन और बादल फटने के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों से व्यापक विनाश और मौतें हुई हैं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में गुरुवार को भारी भूस्खलन के बाद कई घर ढह गए। अधिकारियों ने कहा कि 2,237 नल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 9,924 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि 300 दुकानें और 4783 गौशालाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

हिमाचल प्रदेश में हुई तबाही के कारणों के बारे में बताते हुए भूविज्ञानी अतुल शर्मा ने कहा कि जब भी भारी वर्षा होती है, तो मिट्टी की ऊपरी परत अपनी पकड़ ढीली कर देती है और पेड़ और इमारतें गिर जाती हैं, उन्होंने कहा कि लगातार बारिश और मानवीय हस्तक्षेप के कारण राज्य में तबाही नहीं मची है. हिमालय के साथ संवेदनशीलता से निपटने में सक्षम। एएनआई से बातचीत में हिमाचल प्रदेश सरकार के जियोलॉजिकल विंग के भूविज्ञानी अतुल शर्मा ने कहा, ”भारतीय प्लेट लगातार घूम रही है, यूरेशियन प्लेट पर दबाव डाल रही है।

लगातार बारिश और मानवीय हस्तक्षेप के कारण, हम इससे निपटने में सक्षम नहीं हैं हिमालय संवेदनशील है। लंबे समय तक बारिश ने एक प्रमुख भूमिका निभाई है। उस क्षेत्र में खनन की अनुमति की अनुपलब्धता इस विनाश के मुख्य कारणों में से एक है।” इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार और शुक्रवार को राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के वैज्ञानिक संदीप कुमार ने कहा, “सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। हमने 24 और 25 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। शर्मा ने कहा.

सार-एएनआई