पूर्व थाई प्रधानमंत्री शिनावात्रा निर्वासन वापसी के बाद अस्पताल में भर्ती हुए

बैंकॉक: बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सीने में दर्द, उच्च रक्तचाप और कम रक्त ऑक्सीजन से पीड़ित होने के बाद पूर्व थाई प्रधान मंत्री थाकसिन शिनावात्रा को बुधवार को जेल से पुलिस अस्पताल ले जाया गया। इससे पहले, मंगलवार को अदालत में पेशी के बाद थाईलैंड लौटने पर शिनावात्रा को जेल में दाखिल किया गया था। सुधार अस्पताल के एक डॉक्टर ने थाकसिन के लक्षणों की समीक्षा की और विदेशी अस्पतालों से उनके चिकित्सा उपचार रिकॉर्ड पर विचार किया, जिसमें उन्हें कई अंतर्निहित बीमारियों का पता चला।

बैंकॉक पोस्ट के अनुसार, चूंकि सुधार अस्पताल में कुछ चिकित्सा उपकरणों की कमी थी, इसलिए डॉक्टर ने थाकसिन को पुलिस जनरल अस्पताल में स्थानांतरित करने का फैसला किया, जो उनकी सुरक्षा के लिए बेहतर सुसज्जित था। पुलिस जनरल अस्पताल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि एक सुधार डॉक्टर ने थाकसिन के लक्षणों की जांच की और पाया कि उसकी बीमारियों के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता है। बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, थाकसिन 2008 में थाइलैंड से भाग गए थे, इससे कुछ ही समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अपनी तत्कालीन पत्नी, खुनयिंग पोटजामन ना पोम्बेजरा को प्रधान मंत्री रहते हुए रत्चदाफिसेक क्षेत्र में रियायती जमीन खरीदने में मदद करने के लिए सजा सुनाई थी।

बैंकॉक पोस्ट के अनुसार, उन्हें तीन मामलों में 10 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ता है, जिसमें उन्हें राजनीतिक पदों के धारकों के लिए सुप्रीम कोर्ट के आपराधिक डिवीजन द्वारा अनुपस्थिति में दोषी ठहराया गया था। थाई इन्क्वायरर के अनुसार, पूर्व प्रधान मंत्री शिनावात्रा को अब एक वांछित व्यक्ति के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करने और अपना हिरासत वारंट प्राप्त करने के लिए राजनीतिक पदों के धारकों के लिए सुप्रीम कोर्ट के आपराधिक प्रभाग में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके बाद थाकसिन को सुधार विभाग को सौंप दिया जाएगा और बैंकॉक रिमांड जेल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह देखते हुए कि उनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है, वह शाही माफ़ी मांग सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसी संभावना है कि उनकी चिकित्सीय स्थिति के आधार पर उन्हें सुधार विभाग अस्पताल में हिरासत के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है।

20 से अधिक वर्षों से, और यहां तक कि उनकी अनुपस्थिति में भी, थाकसिन थाई राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं। अपने दूरसंचार भाग्य के साथ, उन्होंने दुबई, सिंगापुर और हांगकांग जैसे शहरों में प्रभावशाली थाई हस्तियों के साथ दर्शकों को आकर्षित किया – उनका लगातार शिकार 1 और एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, और क्लब हाउस, निक्केई एशिया की रिपोर्ट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मुखर रहे।

एएनआई