उत्तराखंड एसटीएफ ने किया हेलीकॉप्टर बुकिंग में केदारनाथ तीर्थयात्रियों से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

देहरादून: उत्तराखंड की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने केदारनाथ धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के बहाने तीर्थयात्रियों को धोखा देने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने बुधवार को बताया कि गिरोह के तीन सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, इस गिरोह के खिलाफ देशभर में धोखाधड़ी की करीब 6100 शिकायतें हैं और कई राज्यों में 280 मामले दर्ज हैं. उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने एएनआई को बताया, “उन राज्यों को इनकी गिरफ्तारी के लिए पत्र लिखा जा रहा है जहां इस गिरोह के खिलाफ मामले दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि इस गिरोह पर गैंगस्टर एक्ट लगाकर उनकी संपत्ति भी जब्त की जाएगी।”

डीजीपी कुमार ने कहा कि इस गिरोह के खिलाफ शिकायतों पर कार्रवाई करके पुलिस ने लोगों के करोड़ों रुपये बचाये हैं. उन्होंने बताया कि इसमें से काफी पैसा साइबर ठगों के खातों में जमा करा दिया गया है.

इसके अलावा उत्तराखंड एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने भी गिरोह के सरगना को पकड़कर देशभर में गिरोह द्वारा की गई 1400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का खुलासा किया है.

पता चला है कि गिरोह के खिलाफ देशभर में 72 मुकदमे दर्ज हैं। इस बीच, अधिकारियों ने हाल ही में कहा कि उत्तराखंड में चल रही चार धाम यात्रा में, 30 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने चार धाम के दर्शन किए हैं और 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए हैं।

चार धाम यात्रा में चार पवित्र मंदिर शामिल हैं: गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर भक्तों के लिए खोले गए।

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले।

एएनआई