उ. कोरिया ने आईसीबीएम का किया परीक्षण तो बौखलाया अमेरिका, जापान- द. कोरिया के साथ मिलकर किया रक्षा अभ्यास

टोक्यो: अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने जापान सागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में त्रिपक्षीय मिसाइल रक्षा अभ्यास आयोजित किया है। द. कोरिया की योनहाप न्यूज एजेंसी ने रविवार को नौसेना के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

योनहाप के मुताबिक एक नौसेना अधिकारी ने कहा कि यह अभ्यास बैलिस्टिक मिसाइलों के खिलाफ हमारी सेना की प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने और दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के बीच सुरक्षा सहयोग में सुधार करने के अवसर के रूप में कार्य करता है। योनहाप ने कहा है कि अभ्यास का आयोजन उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के मद्देनजर किया गया है और इसमें तीन एजिस-सुसज्जित विध्वंसक शामिल है। पिछली बार अमेरिका, जापान और द. कोरिया ने त्रिपक्षीय मिसाइल रक्षा अभ्यास अप्रैल में आयोजित किया था।

उल्लेखनीय है कि उ. कोरिया ने बुधवार को नए प्रकार की ह्वासोंग-18 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया। ऐसा माना जा रहा है कि इसने एक ऊंचे प्रक्षेपवक्र पर 6,000 किलोमीटर से अधिक की अधिकतम ऊंचाई पर 1,000 किलोमीटर (621 मील) से अधिक उड़ान भरी थी। उ. कोरिया के नवीनतम प्रक्षेपण के बाद द. कोरिया ने चार उ. कोरियाई नागरिकों और तीन संस्थाओं पर नए प्रतिबंध लगाए। उ. कोरिया के आईसीबीएम प्रक्षेपण के जवाब में अमेरिका और द. कोरिया ने गुरुवार को संयुक्त हवाई अभ्यास किया