उत्तरकाशी में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ में पुल बहा

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी शहर में सुपिन नदी पर स्थित खेड़ा वैली ब्रिज रविवार को मूसलाधार बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ में ढह गया और बह गया, एक अधिकारी ने कहा। यह पुल उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक के पांच गांवों को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। अधिकारी ने कहा, “उत्तरकाशी जिले के मोरी विकास खंड के पंचगाई बेल्ट के एक दर्जन गांवों को देश और दुनिया के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए सुपिन नदी पर बना एकमात्र पुल बह गया है।”

अधिकारी ने बताया कि पुल बह जाने के बाद पांच गांवों को जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से कट गई है। उन्होंने कहा, “पुल बह जाने के बाद पांच गांवों को जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से कट गई।” अधिकारियों ने यह भी कहा कि पुल बह जाने के बाद एक वाहन नदी की तेज धारा में फंस गया और उसे ट्रैक्टर की मदद से खींचना पड़ा.

उन्होंने बताया कि नदी की तेज धारा में एक वाहन भी फंस गया था, जिसे ट्रैक्टर की मदद से निकाला गया।

शनिवार और रविवार की सुबह उत्तर-पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश जारी रही, जिससे उत्तराखंड में भूस्खलन के कारण कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई लोग फंस गए। उत्तराखंड में छिनका के पास भूस्खलन के कारण बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया और कुमाऊं मंडल में चंपावत में एनएच-9 बंद हो गया।

टिहरी जिले के गूलर में एक वाहन के पहाड़ी से लुढ़कने के बाद 11 यात्रियों में से पांच को बचा लिया गया, जबकि छह अन्य यात्रियों के लिए तलाशी अभियान जारी है।

राज्य आपदा मोचन बल के मुताबिक, हादसा श्रीनगर-बद्रीनाथ हाईवे पर हुआ। छिनका के पास पहाड़ी से मलबा और बोल्डर गिरने से बद्रीनाथ हाईवे लगातार बाधित हो रहा है। एक अधिकारी ने कहा, ”पहाड़ी से लगातार मलबा गिरने के कारण रविवार सुबह से राजमार्ग बाधित है, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका के पास फिर से बाधित हो गया है।

”पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में शनिवार को तेज बारिश हुई। लगातार भारी बारिश के कारण उत्तरकाशी में भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ गया है। जोशियाड़ा में नदी के कटाव से दीवार का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

अधिकारियों ने कहा, “सरकारी विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं और लोगों को भी सावधान रहने को कहा गया है।”

बारिश के कारण जलभराव और यातायात जाम हो गया, पहाड़ी इलाकों में सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस बीच, पूरे हरिद्वार शहर में जलभराव देखा गया, जहां इस समय गंगा जल लेने के लिए आने वाले कांवरियों की भारी भीड़ देखी जा रही है। जैसे ही भारतीय मौसम विभाग ने रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य के सभी अधिकारियों को राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

सीएम ने एएनआई से कहा, “सभी तीर्थयात्रियों को मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा पर आगे बढ़ना चाहिए।” मौसम विभाग के अलर्ट के मद्देनजर राज्य सचिवालय स्थित राज्य आपदा परिचालन केंद्र राज्य पर नजर रख रहा है।

एएनआई