हिप्र में भारी बारिश, ब्यास नदी में जलस्तर बढ़ा, भूस्खलन से कुल्लू-मनाली मार्ग अवरुद्ध

मंडी : हिमाचल प्रदेश में रविवार को भारी बारिश जारी रही, जिससे ब्यास नदी का जल स्तर बढ़ गया , राज्य भर में बाढ़ और भूस्खलन हुआ ।

कुल्लू पुलिस ने बताया कि कुल्लू -मनाली मार्ग पर कई स्थानों पर पत्थर गिरने और ब्यास नदी में बढ़ते जल स्तर के कारण कुल्लू और मनाली से यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है . भारी बारिश के कारण कुल्लू और मनाली से अटल टनल और रोहतांग की ओर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है

कुल्लू पुलिस ने कहा , “कुल्लू -मनाली मार्ग कई स्थानों पर पत्थर गिरने और रामशिला के पास ब्यास नदी में जल स्तर बढ़ने के कारण पूरी तरह से बंद हो गया है।” एक अन्य घटना में, एक टीम ने छह लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पंडोह के निचले बाजार में पानी बढ़ने के कारण अपने घरों में फंस गए। “आज, रविवार को सुबह लगभग 07:15 बजे जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मंडी से प्राप्त जानकारी के अनुसार पंडोह के निचले बाजार में व्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से छह लोग अपने घरों में फंस गए हैं। एसडीआरएफ मंडी टीम द्वारा सुरक्षित निकाला गया, “एचपी एसडीआरएफ ने ट्वीट किया।

एचपी ट्रैफिक, टूरिस्ट और रेलवे पुलिस ने रविवार को बताया कि भारी बारिश और जलभराव के कारण शिमला-कालका हेरिटेज रेल ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही रद्द कर दी गई है।

एचपी ट्रैफिक, टूरिस्ट और रेलवे पुलिस ने ट्वीट किया, “भारी बारिश और उसके बाद भूस्खलन और जलभराव के कारण शिमला-कालका हेरिटेज रेल ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही आज रद्द कर दी गई है।”

हिमाचल प्रदेश में कालका-शिमला रेलवे मार्ग पर भारी बारिश के कारण कोटी और सनवारा रेलवे स्टेशनों के बीच सुरंग नंबर 10 पर रेलवे ट्रैक भी बंद कर दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि इससे पहले दिन में, हिमाचल प्रदेश के शिमला में रविवार को भारी बारिश के कारण एक घर ढह जाने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि घटना रविवार सुबह शिमला के कोटगढ़ गांव में हुई.

बचाव अभियान के बाद पीड़ितों को मलबे से बाहर निकाला गया और नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने कहा, “मृतकों की पहचान अनिल, किरण और स्वप्निल के रूप में की गई है और उनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हम घटना की आगे जांच कर रहे हैं।” सार-एएनआई