मुख्यमंत्री धामी ने केंद्र सरकार से पशुधन बीमा की लंबित राशि जारी करने का अनुरोध किया

देहरादून: मुख्यमंत्री धामी ने केंद्र सरकार से राज्य के 35 ब्लॉक में सचल पशुचिकित्सा वाहन मुहैया कराने का अनुरोध किया है. इसके साथ ही सीएम ने पशुधन बीमा के लंबित 10.26 करोड़ रुपये भी जारी करने की गुजारिश की. दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला से मुलाकात के दौरान सीएम ने राज्य से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाया. सीएम ने राज्य के विकास में केंद्र सरकार के योगदान के लिए आभार जताया.

सीएम ने कहा कि राज्य में विभिन्न रोजगार योजनाओं में पशुपालन संबंधी योजनाओं का अहम स्थान है. नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत पशुधन बीमा के तहत स्वीकृत 40 करोड़ रुपये में राज्य को 2022-23 में 14.26 करोड़ रुपये मिले हैं. शेष धनराशि जारी होनी अपेक्षित है. पशुपालकों के घर तक आधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को 40 ब्लॉक में सचल चिकित्सा वाहन चलाए जा रहे हैं. शेष 35 ब्लॉक में इन्हें शुरू किया जाना है. भेड़-बकरियों को सुरक्षा देने के लिए पीपीआर उन्मूलन के लिए राज्य को 14 टीकों की आवश्यकता है. केंद्रीय मंत्री रूपाला ने सीएम को हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया.

बेसहारा पशुओं की मदद करें और पाएं 50 हजार रुपये तक का पुरस्कार

राज्य में बेसहारा और बीमार पशुओं की मदद करने वाले नेक नागरिकों को अब इनाम भी मिलेगा. राज्य सरकार ने निराश्रित पशुओं की सहायता और संरक्षण करने वाले लोगों को बढ़ावा देने के लिए अभियान ‘एक सेल्फी पशुओं के साथ’शुरू किया है. इस अभियान के तहत अपनी सेल्फी के साथ बेसहारा पशुओं की सहायता करने के लिए किए गए प्रयासों की कहानी भी साझा करनी होगी.

इस संबंध में पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि पशुओं के मददगारों से मिलने वाले अनुभवों की समीक्षा की जाएगी. तीन सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने वाले लोगों को क्रमश 50 हजार, 30 हजार और 15 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. चयन के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है.