हिमाचलः मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने IGMC में किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं नवीनीकरण पोर्टल का शुभारंभ

शिमला: इंदिरा गांधी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय (आईजीएमसी) शिमला में अलाइड हैल्थ साइंस स्टूडैंट्स के वार्षिक समारोह ‘इंफ्यूजन-2023’ के अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने स्टेट अलाइड एंड हैल्थ केयर काऊंसिल के ऑनलाइन पंजीकरण एवं नवीनीकरण पोर्टल का विधिवत शुभारंभ किया। इस काऊंसिल का गठन हिमाचल प्रदेश पैरा मेडिकल काऊंसिल का पुनर्गठन करके किया गया है। इस पोर्टल की मदद से काऊंसिल का कार्य पूर्ण रूप से कागज रहित हो जाएगा तथा काऊंसिल की कार्यक्षमता को बढ़ावा मिलेगा। 9000 एलाइड हैल्थ प्रोफैशनल्स को अब काऊंसिल में आने की आवश्यकता नहीं होगी और सभी प्रकार के आवेदनों की स्थिति ऑनलाइन ही प्राप्त की जा सकेगी।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण पोर्टल एक सरल और पूर्णतया ऑनलाइन पोर्टल है। इसके अलावा सत्यापन प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद, परिषद प्रत्येक एलाइड हैल्थ प्रोफैशनल को एक क्यूआर कोड आधारित स्मार्ट कार्ड और प्रमाण पत्र प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में आऊटसोर्स आधार पर कार्यरत ऑप्रेशन थिएटर असिस्टैंट का मासिक मानदेय 10000 से बढ़ाकर 20000 रुपए करने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आऊटसोर्स आधार पर कार्यरत पैरामैडिक्स के अन्य वर्गों का मानदेय भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल की मदद से हजारों अलाइड हैल्थ केयर प्रोफैशनल्स को बहुआयामी लाभ मिलेंगे। प्रोफैशनल्स घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से काऊंसिल में नए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन, रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण, अनापत्ति प्रमाण पत्र, आवेदन तथा अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। यह पोर्टल वेरिटोस इन्फो सोल्यूशन्स द्वारा एडवांस टैक्नोलॉजी की मदद से बहुत ही सहज और प्रभावशाली ढंग से तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि काऊंसिल द्वारा यह पहल पर्यावरण के प्रति संवेदनशील है क्योंकि इससे हर साल लगभग 70000 पेपर, 150 से ज्यादा पेड़ और लाखों लीटर पानी की बचत होगी।

मुख्यमंत्री ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए विद्याॢथयों को एक लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने तथा आधारभूत ढांचे के सृजन के लिए आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न प्रोफैशनल के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में निरंतर कदम उठाए जा रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी, विधायक हरीश जनारथा, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा, आईजीएमसी के प्रधानाचार्य एसएस सोढी, चिकित्सा अधीक्षक राहुल राव, स्टेट अलाइड एंड हैल्थ केयर काऊंसिल के सचिव विनोद चौहान आदि उपस्थित रहे।