हिमाचल में लगातार बारिश से 19 लोगों की मौत

शिमला: हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि पिछले पांच दिनों में भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने से अब तक 19 लोगों की जान चली गई है।

मानसून की शुरुआत के बाद से राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 219.29 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

हिमाचल में 24 जून से 28 जून के बीच भूस्खलन की नौ घटनाओं, अचानक बाढ़ की छह घटनाओं और बादल फटने की एक घटना में 19 लोगों की मौत के अलावा, तीन के लापता होने, 34 के घायल होने और कुल 352 जानवरों की मौत की सूचना है। प्रदेश, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से पता चला डेटा सुझाया गया।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह भी कहा कि अब तक पांच घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, और 36 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके अलावा, पिछले पांच दिनों के दौरान बाढ़ से एक दुकान और 20 गौशालाएं भी बह गईं।

पहाड़ी शहर शिमला में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भूस्खलन और शहर की सड़कों पर बार-बार जल जमाव के कारण स्थानीय निवासी निराश हो गए हैं।

कमलेश मेहता नाम के एक स्थानीय निवासी ने कहा, “मानसून की बारिश अभी शुरू हुई है। अब पांच दिनों से बारिश हो रही है। हमें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।” अपनी समस्याओं के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, “आप जलजमाव देख सकते हैं। यहां शहर के बीचों-बीच नालियां बंद हैं। आप कल्पना कर सकते हैं कि शहर के अन्य हिस्सों की स्थिति क्या है।”

शहर में खराब नागरिक स्थिति के लिए अधिकारियों को दोषी ठहराते हुए उन्होंने कहा, “नवनिर्वाचित नागरिक निकाय मेयर और डिप्टी मेयर इसके लिए जिम्मेदार हैं। उन्हें आने वाले दिनों में स्थिति कठिन होने से पहले शहर के लिए व्यवस्था करनी चाहिए जैसा कि एक चेतावनी दी गई है।” अधिक बारिश के लिए जारी किया गया है। निकट भविष्य में यह हमारे लिए और अधिक कठिन होने वाला है।”

एक अन्य स्थानीय निवासी राजिंदर सिंह थापा ने कहा, “शहर में बहुत खराब स्थिति है। शहर में विभिन्न स्थानों पर पानी अवरुद्ध है। डेंटल कॉलेज के पास सड़क कुछ समय पहले धंस गई थी। सड़क पर पानी बह रहा है।” हमारे लिए चलना मुश्किल हो रहा है. यहां स्थिति बहुत खराब है.”

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बुधवार और गुरुवार के लिए शिमला के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।