नहीं रहे अमेरिका का सबसे खतरनाक आदमी जासूस एल्सबर्ग, जानिए इनके कारनामे

वाशिंगटन:  वियतनाम युद्ध में अमेरिकी संलिप्तता उजागर करने वाले, कैलिफोर्निया के जासूस डेनियल एल्सबर्ग का केंसिंग्टन में उनके घर पर निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। उनके परिवार ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

उनके परिवार ने बताया कि वह अग्नाशय कैंसर से पीड़ित थे। डेनियल को पूर्व अमेरिकी सैन्य विश्लेषक के 1971 के पेंटागन पेपर लीक होने के कारण, “अमेरिका का सबसे खतरनाक आदमी” करार दिया गया। एल्सबर्ग का जन्म सात सात अप्रैल 1931 को शिकागो में हुआ था उन्होंने रक्षा और राज्य विभागों के लिए काम किया था। दरअसल, बीते समय में निक्सन प्रशासन ने न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशन को अवरुद्ध करने की कोशिश के रूप में सर्वोच्च न्यायालय के मामले का नेतृत्व किया था लेकिन एल्सबर्ग के खिलाफ जासूसी के आरोपों को न्य़ायालय में खारिज कर दिया था। ए

ल्सबर्ग के परिवार ने एनपीआर द्वारा प्राप्त एक बयान में कहा, “डैनियल सत्य का साधक और एक देशभक्त सत्य-भाषी, एक युद्ध-विरोधी कार्यकर्ता, एक प्रिय पति, पिता, दादा और परदादा, कई लोगों के प्रिय मित्र और अनगिनत लोगों के लिए प्रेरणा थे। वह हम सभी के प्रिय रहेंगे और याद आएंगे।” बीबीसी ने बताया कि 1960 के दशक के दौरान व्हाइट हाउस को परमाणु रणनीति पर सलाह दी और रक्षा विभाग के लिए वियतनाम युद्ध का आकलन किया था तब मुखबिर डेनियल के खिलाफ विरोध शुरू हो गया था।

पेंटागन पेपर्स सात हजार सरकारी पेजों का जारी किए, जिसने कई अमेरिकी राष्ट्रपतियों के धोखे को उजागर किया। द गार्जियन अखबार के पूर्व मुख्य संपादक एलन रसब्रिजर ने बीबीसी को बताया कि अखबारों ने युद्ध पर सरकार के सार्वजनिक बयानों का खंडन किया और उनके द्वारा किए गए खुलासे ने संघर्ष को समाप्त करने में मदद की और बाद में राष्ट्रपति रिचर्ड एम निक्सन के पतन के बीज बोए।

 पेंटागन पेपर्स ने निक्सन प्रशासन और द न्यूयॉर्क टाइम्स के बीच एक पहला संशोधन टकराव पैदा किया, जिसने पहली बार कागजों पर आधारित कहानियों को प्रकाशित किया। सरकारी अधिकारियों द्वारा जासूसी के एक कार्य के रूप में डाली गई, जिसने राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया। अमेरिका की ऊपरी सदन ने प्रेस की स्वतंत्रता के पक्ष में फैसला सुनाया। एल्सबर्ग पर 1971 में लॉस एंजिल्स में संघीय अदालत में चोरी, जासूसी, साजिश और अन्य मामलों में आरोप लगाया गया था। लेकिन इससे पहले कि जूरी किसी फैसले पर पहुंच पाती, जज ने अवैध वायरटैपिंग सहित गंभीर सरकारी कदाचार का हवाला देते हुए इस मामले को खारिज कर दिया।

 न्यायाधीश ने कहा कि मामले के बीच में उन्हें राष्ट्रपति निक्सन के शीर्ष सहयोगियों में से एक को एफबीआई निदेशक की नौकरी की पेशकश की गई थी। रसब्रिजर के अनुसार, जूलियन असांजे और एडवर्ड स्नोडेन जैसे हालिया मुखबिरों को एल्सबर्ग द्वारा “ढाला” गया था। उन्होंने बीबीसी को बताया कि पेंटागन पेपर मामले ने उन्हें यह सोचने के लिए प्रेरित किया कि “राष्ट्रीय हित को कौन परिभाषित करता है: क्या यह मौजूदा सरकार है या डेनियल एल्सबर्ग जैसे विवेक वाले लोग हैं?” पेंटागन पेपर्स लीक होने के वर्षों बाद भी एल्सबर्ग ने सरकार को जवाबदेह ठहराने की अपनी खोज जारी रखी।

 दिसंबर 2022 में एक साक्षात्कार के दौरान, उन्होंने बीबीसी हार्डटॉक को बताया कि वे विकीलीक्स दस्तावेज़ लीक के लिए गुप्त “बैक-अप” थे। उन्होंने हाल के महीनों में पेंटागन पेपर्स पर चिंतन किया और व्यापक रूप से मुखबिरी की। मार्च 2023 में वाशिंगटन पोस्ट द्वारा प्राप्त ईमेल में एल्सबर्ग ने लिखा था, “जब मैंने 1969 में पेंटागन पेपर्स की नकल की, तो मेरे पास यह सोचने का हर कारण था कि मैं अपना शेष जीवन सलाखों के पीछे बिताऊंगा। यह एक ऐसा भाग्य था जिसे मैं खुशी-खुशी निभाऊंगा।”