सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री आरके सिंह से हिमाचल में ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े मुद्दों की पर चर्चा

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने हाल ही में किन्नौर जिले के अपने दौरे के दौरान उनसे समर्थन मांगा था। मुख्यमंत्री कार्यालय, हिमाचल प्रदेश की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के तहत बनाई गई कई परियोजनाएं कर्ज मुक्त हो गई हैं, जिनमें नाथपा-झाकड़ी, रामपुर, भाखड़ा बांध, ब्यास सतलुज शामिल हैं। लिंक और पोंग बांध परियोजनाएं।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री के संज्ञान में यह बात लाई कि एसजेवीएनएल द्वारा संचालित नाथपा झाकड़ी परियोजना (1500 मेगावाट) एवं रामपुर परियोजना (412 मेगावाट) में वर्तमान में राज्य को मात्र 12 प्रतिशत की दर से मुफ्त बिजली मिल रही है. जबकि एसजेवीएनएल को इन कर्ज मुक्त परियोजनाओं का लाभ मिल रहा है। “इन परियोजनाओं में अनुबंध अवधि की सीमा भी निर्धारित नहीं की गई है। यह राज्य के हित में होगा कि अन्य परियोजनाओं की तरह इन परियोजनाओं में भी 40 वर्ष की समयावधि निर्धारित करने के साथ-साथ मुफ्त बिजली की दरों में भी वृद्धि की जाए।” “सुखू ने कहा।

उन्होंने कार्यान्वयन अनुबंध पर हस्ताक्षर किए बिना एसजेवीएनएल द्वारा लुहरी चरण-1 (210 मेगावाट), धौलासिद्ध (66 मेगावाट) और सुन्नी बांध (382 मेगावाट) का निर्माण कार्य शुरू करने के मुद्दे के बारे में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा, “कंपनी ने राज्य सरकार के बार-बार अनुरोध के बाद भी अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया है और एसजेवीएनएल भी ऊर्जा नीति में उल्लिखित प्रावधानों का पालन करने के लिए अनिच्छुक है।”

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि बीबीएमबी द्वारा संचालित भाखड़ा बांध परियोजना (1478 मेगावाट), ब्यास सतलुज लिंक (990 मेगावाट) और पोंग बांध परियोजना (396 मेगावाट) में राज्य सरकार को मुफ्त बिजली की रायल्टी नहीं मिल रही है. “राज्य सरकार को उस राजस्व से वंचित किया जा रहा है जिसकी वह हकदार है। हालांकि, केंद्र और राज्य सरकार की ऊर्जा नीतियों में रॉयल्टी के रूप में राज्य सरकार को सभी परियोजनाओं से मुफ्त बिजली देने का प्रावधान किया गया है। केवल इन बीबीएमबी परियोजनाओं में राज्य सरकार को हिस्से के रूप में निर्धारित दरों पर 7.19 प्रतिशत बिजली प्रदान की जा रही है, जो पर्याप्त नहीं है।

“हिमाचल प्रदेश के पास इन परियोजनाओं में प्रयुक्त भूमि और जल संसाधनों का पूर्ण स्वामित्व है और परियोजनाओं की स्थापना के लिए कई परिवार विस्थापित हुए हैं। इसलिए, अन्य परियोजनाओं की तरह, इन परियोजनाओं में भी रॉयल्टी के रूप में मुफ्त बिजली देना उचित होगा।” ,” उसने जोड़ा। आर.के. सिंह ने मुख्यमंत्री द्वारा उठाये गये मुद्दों पर गंभीरता से विचार कर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया. (एएनआई)