बीएसएनएल का तीन साल में बाजार हिस्सेदारी दोगुनी करने का लक्ष्य: सीएमडी पुरवार

शिमला : भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार पुरवार ने कहा है कि बीएसएनएल ने तीन वर्षों में बाजार हिस्सेदारी के 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।

शिमला में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बीएसएनएल की अभी तक शेयर बाजार में निवेश करने की कोई योजना नहीं है क्योंकि उनके पास पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं।

“हमारे पास अखिल भारतीय आधार पर 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए तीन साल का लक्ष्य है और हिमाचल प्रदेश में बाजार हिस्सेदारी डेढ़ गुना बढ़ जाएगी। बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी 9 प्रतिशत है। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार पुरवार ने कहा, देश और हिमाचल प्रदेश में, हमारे पास 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।

उन्होंने कहा कि बीएसएनएल की शेयर बाजार में प्रवेश करने की कोई योजना नहीं है क्योंकि उनके पास पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं।

“अब तक हमारे पास स्टॉक में निवेश की कोई योजना नहीं है। इसका कारण यह है कि हमारे पास पूंजी निवेश के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं और अगले तीन वर्षों के दौरान बीएसएनएल नेटवर्क उन्नयन में 30000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है।” पुरवार ने आगे कहा।

सीएमडी ने कहा कि भारत के पास घर में बने 4जी उपकरण होंगे और नई तकनीक भारत में बीएसएनएल नेटवर्क के कवरेज को मजबूत करेगी।

“मैं कहूंगा कि बीएसएनएल भारत सरकार की कंपनी है और सरकार ने हमें विकास की जिम्मेदारी दी है। भारत में 4जी तकनीक लाना भारत सरकार का एक नीतिगत निर्णय था, अगर हम देखें तो इसमें मुश्किल से 5 देश हैं।” जिस दुनिया के पास 5G तकनीक है, भारत अब इसमें शामिल हो गया है।भारत में सभी उपकरण आयात किए जाते थे, सरकार ने देश के हित में निर्णय लिया है कि बीएसएनएल को मुक्त किया जाएगा और हमारे पास देश में बनी तकनीक होगी और हमने शुरुआत की है उसके लिए उत्पादन। ” पुरवार ने कहा।

“हम बीएसएनएल में एक बहुत बड़ा निवेश शुरू कर रहे हैं और फील्ड उपकरण की आपूर्ति अगस्त के बाद शुरू हो जाएगी। हमारे पास फील्ड में 1300 साइट हैं और हम उन साइटों को 4जी से जोड़ेंगे और यह उपकरण 5जी में अपग्रेड करने का एक विकल्प होगा। हम शहरी क्षेत्रों में 250-300 नई साइटें स्थापित करेगा और साथ ही 4जी संतृप्ति के लिए 650 साइटें विकसित की जाएंगी मुझे लगता है कि बीएसएनएल के पास छह महीने के समय में बहुत अच्छा कवरेज होगा क्योंकि हमने एक कदम आगे बढ़ाया है।बीएसएनएल के पास बेहतर 4जी और 5जी अनुभव होगा अन्य नेटवर्क से बेहतर या बराबर। हम 700MHz पर लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, कवरेज और क्षमता बेहतर होगी,” उन्होंने आगे कहा।

उन्होंने कहा कि पहले तांबे के नंबर वॉयस कॉल के लिए हुआ करते थे। फाइबर भी एक वायरलाइन कनेक्शन है, घरों में ओटीटी और वायरलाइन का इस्तेमाल बढ़ रहा है और वायरलाइन वापस आ रही है। बीएसएनएल ने भारत फाइबर चैम्पियनशिप लीग के विजेताओं के लिए शिमला में एक अभिनंदन का आयोजन किया और भारत, ओटीटी/आईपीटीवी का शुभारंभ भी किया गया।

“हमने एफटीटीएच भागीदारों और अन्य भागीदारों के भागीदारों को सम्मानित किया है। हम सभी मानते हैं कि दूरसंचार व्यवसाय साझेदारी का व्यवसाय है; हमें एक टीम के रूप में सामूहिक रूप से काम करना होगा और हम प्रगति करने में सक्षम होंगे। मैं बधाई देना चाहता हूं विजेता जिन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में कड़ी मेहनत की है और भारत एफटीटीएच पार्टनर्स और भारतनेट उद्योगपति भी उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं।बीएसएनएल ने चार साल में कारोबार को 15 गुना बढ़ा दिया है, चार साल पहले हमारे पास 2 लाख कनेक्शन थे और आज हमारे पास 30 हैं लाख कनेक्शन, यह टीम के प्रयास के कारण है कि हम बढ़ने में सक्षम थे,” प्रबंध निदेशक ने कहा।

बीएसएनएल द्वारा निजी कंपनियों के बाद सभी नवीनतम तकनीकों को शुरू करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि बीएसएनएल ने नई तकनीकों के विकास के लिए पहल की है।

“हम राष्ट्रहित के लिए सरकार के यंत्र हैं, काम केवल व्यवसायिक नहीं होना चाहिए। यदि हम देश में प्रौद्योगिकी विकसित करना चाहते हैं और इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो किसी को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी, क्योंकि हम सरकारी प्रतिष्ठान हैं इसलिए सरकार ने हमें वह जिम्मेदारी दी है,” उन्होंने आगे कहा। (एएनआई)