कर्नाटक विधानसभा चुनाव: रुझानों में अब कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, बीजेपी 80 के पार

बेंगलुरु:  कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। शुरूआत में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। राज्य के 36 सेंटरों पर ये मतगणना हो रही है। बता दें एग्ज़िट पोल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है, जबकि जेडीएस हंग असेंबली की उम्मीद करती दिख रही है। मतगणना को लेकर राज्य के सभी मतगणना सेंटर पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। 

बता दें इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्दारामैया और डी के शिवकुमार के अलावा जनता दल (सेक्युलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी का भविष्य तय होगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए पूरे कर्नाटक में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं। वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। कांग्रेस को 80 और जनता दल-सेक्युलर को 37 सीटें मिली थीं। कांग्रेस को 38.04 प्रतिशत वोट मिले थे, इसके बाद भाजपा ने 36.22 फीसदी मत हासिल किये थे।

जनता दल सेक्युलर को 18.36 फीसदी मत मिले थे। भाजपा के सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद पार्टी नेता बी एस येदुयुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था, लेकिन विश्वास मत हासिल करने से पहले ही तीन दिनों के भीतर सरकार गिर गयी थी। सरकार बनाने के बावजूद भाजपा बहुमत का आंकड़ा जुटा पाने में असमर्थ रही थी। इसके बाद कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर ने मिलकर कर्नाटक में सरकार बनायी थी और  कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। चौदह महीने के भीतर ही हालांकि यह सरकार भी गिर गयी थी क्योंकि कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के 17 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था और सभी भाजपा में शामिल हो गये थे

-सभी सीटों के रुझान सामने आ गए हैं जिनमें कांग्रेस स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाती नजर आ रही है। 

-एक बार फिर से कांग्रेस बीजेपी से आगे निकल गई है। 

-रुझानों में बीजेपी ने सेंचुरी लगा दी है। वहीं कांग्रेस का आंकड़ा 100 के नीचे आ गया है। 

PARTY       WIN/LEADS
BJP                  80
INC                  116
JDS                 24
OTH                03