योजनाओं को प्राथमिकता से पूरा किया जाए: मुख्यमंत्री धामी

देहरादून: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य के समग्र विकास के लिए बनाई गईं योजनाओं को प्राथमिकता से पूरा करने का प्रयास किया जाए. सचिवालय में शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकि शिक्षा, खेल और कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग की समीक्षा में सीएम ने ये निर्देश दिए.

सीएम ने कहा कि शिक्षा और तकनीकि शिक्षा में वक्त की मांग के अनुसार रोजगारपरक पढ़ाई पर फोकस किया जाएगा. साथ ही प्रदेश के होनहार छात्रों को रोजगार के बेहतर से बेहतर अवसर मुहैया कराने के लिए उद्योगों के साथ भी समन्वय किया जाए.

बैठक में एसीएस राधा रतूड़ी, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, रविनाथ रमन, विजय कुमार यादव, डीजी-सूचना बंशीधर तिवारी, निदेशक- खेल जितेन्द्र सोनकर आदि मौजूद रहे.

तकनीकी शिक्षा में पॉलिटेक्निक कॉलेजों एवं आईटीआई में समय की मांग के आधार पर कोर्स कराएं जाएं. औद्योगिक संस्थानों से तालमेल बनाएं जिससे प्रशिक्षण बाद छात्र को प्लेसमेंट मिल जाए. उच्च शिक्षा में शोध आधारित मॉडल महाविद्यालय बनाने पर फोकस किया जाए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पूर्ण रूप से लागू करते हुए शतप्रतिशत क्रियान्यवन भी किया जाए. उच्च शिक्षा के साथ व्यावसायिक कोर्स को बढ़ावा देने पर भी कार्य किया जाए.