हल्द्वानी जेल में 44 कैदी एचआईवी संक्रमित, मचा हड़कंप

हल्द्वानी: उत्तराखंड के हल्द्वानी जेल से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां जेल में बंद 44 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। जो कैदी एचआईवी पॉजिटिवि पाए गए हैं, उसमे एक महिला कैदी भी शामिल है।

सुशीला तिवारी अस्पताल के एआरटी सेंटर इंचार्ज डॉक्टर परमजीत सिंह ने बताया कि जेल में एचआईवी पॉजिटिव कैदियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसकी वजह से जेल प्रशासन की चिंता बढ़ गई है।

कैदियों के इलाज की जानकारी देते हुए डॉक्टर सिंह ने बताया कि एंटीरेट्रोायरल थेरेपी सेंटर एचआईवी मरीजों के लिए स्थापित किया गया है, जहां पर संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मेरी टीम लगातार जेल के कैदियों का परीक्षण कर रही है। जो भी कैदी एचआईवी संक्रमित है, उसे मुफ्त में इलाज-दवा दी जा रही है। इन लोगों को नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन की गाइडलाइन के तहत इलाज मुहैया कराया जा रहा है।

डॉक्टर सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में 1629 पुरुष और 79 महिला कैदी यहां हैं। जिस तरह से इतनी बड़ी संख्या में जेल के भीतर कैदी एचआईवी संक्रमित पाए गए हैं उसके बाद जेल प्रशासन कैदियों का रूटीन चेकअप कर रहा है ताकि एचआईवी संक्रमित कैदियों का समय पर इलाज किया जा सके।