सस्ता हुआ गैसों के दाम, नई कीमतें 8 अप्रैल को रात 12 बजे से लागू

दिल्ली: अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने सीएनजी की कीमत को 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत को 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक घटा दिया है। एएनआई के मुताबिक नई कीमतें 8 अप्रैल को रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। एटीजीएल का यह फैसला केंद्रीय कैबिनेट डॉमेस्टिक गैस प्राइसिंग के नए फॉर्मूले को लागू करने के एक दिन बाद आया।

सरकार का कहना है कि नए फॉर्मूले से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 10 फीसदी तक की कमी आ जाएगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को बताया था कि घरेलू गैस की कीमतों को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की जगह इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक कर दिया गया है। अब घरेलू गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के दाम का 10 फीसदी होगी. इतना ही नहीं, अब सीएनजी और पीएनजी की कीमत हर महीने तय होगी। जबकि, पहले साल में दो बार यानी हर 6 महीने पर कीमतें तय की जाती थीं।

अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि घरेलू गैस की कीमतों का फ्लोर और सीलिंग प्राइस दो साल के लिए सेट है। इसके बाद इसे 0.25 डॉलर बढ़ा दिया जाएगा। मौजूदा वक्त में इंडियन क्रूड बास्केट की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल है। इसका 10 फीसदी हुआ 8.5 डॉलर प्रति बैरल। लेकिन सरकार ने इसकी सीलिंग प्राइस 6.5 डॉलर सेट कर दी है। सरकार के इस फैसले से देशभर में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी आ जाएगी।

जनता से रिश्ता