हनुमान जयंती पर हरिद्वार में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी, ड्रोन से हो रही निगरानी

हरिद्वार:  उत्तराखंड में हनुमान जयंती के अवसर पर हरिद्वार में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई। पूरे क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही है। अजय सिंह (SSP, हरिद्वार) ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर विभिन्न थाना क्षेत्रों में शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इसको देखते हुए हमने संबंधित थाना क्षेत्रों में मिजस्ट्रेट के साथ पुलिस के अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। रैली की ड्रोन से निगरानी की जाएगी और साथ ही वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। 

हनुमान जयंती के अवसर पर दिल्ली के जहांगीर पुरी इलाके में पुलिस बल की भारी तैनाती की गई। पश्चिम बंगाल में हनुमान जयंती के अवसर पर हावड़ा KS बेलूर में झांकी निकाली गई।

अनुपम सिंह (DCP नॉर्थ, हावड़ा) ने कहा, हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में कलकत्ता न्यायालय और राज्य सरकार ने कुछ दिशा निर्देष जारी किए हैं। उन दिशा निर्देषों के अनुरूप पूजा और सभी शोभा यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से मनाई जा सके, उसके लिए हावड़ा सिटी पुलिस ने पर्याप्त व्यवस्था की है। 

जितेंद्र कुमार मीणा (डीसीपी नॉर्थ वेस्ट, दिल्ली) ने बताया, आज 2 शोभायात्रा निकाली जाएंगे। आयोजकों से बात हो गई है। जो रूट उन्हें बताया गया है उसी पर यात्रा निकाली जाएगी। एक शोभायात्रा सुबह 10 बजे शुरू होगी, दूसरी यात्रा दिन में 2-3 बजे निकाली जाएगी।

अशोक मिश्रा (SP नालंदा, बिहार) ने कहा, कोशिश यह है कि शांति बनी रहे। सद्भावना मार्च से पहला दिन बहुत अच्छा रहा। हम लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों से बचने की अपील करते हैं और अगर कोई समस्या है तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें। 

मध्य प्रदेश के जबलपुर में हनुमान जयंती के अवसर पर पचमठा मंदिर में भगवान हनुमान को एक टन वजन के लड्डू का भोग लगाया गया। ओडिशा में अंतर्राष्ट्रीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर हनुमान जयंती के अवसर पर भगवान हनुमान की रेत से कलाकृति बनाई।