उत्तराखंड में तेजी से होगी कोविड जांच, टीकाकरण अभियान: स्वास्थ्य मंत्री

देहरादून: देश के कई राज्यों में बढ़ते कोविद -19 संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड में परीक्षण और टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जाएगा, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा सोमवार को। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। चार धाम यात्रा के मद्देनजर भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोविड गाइडलाइंस को प्रदेश में सख्ती से लागू किया जायेगा. चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करें, साथ ही यात्रा मार्गों पर चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती 15 अप्रैल से पहले सुनिश्चित की जाए।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली. डॉ. रावत ने कहा, ”देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए प्रदेश में कोविड जांच और टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाएगी। भारत सरकार और राज्य सरकार को राज्य में सख्ती से लागू किया जाएगा।” कोई भी कोरोना संक्रमण की चपेट में न आए इसके लिए आवश्यक होने पर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट सहित सार्वजनिक स्थलों पर टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे।

डॉ. रावत ने आगे कहा, 22 अप्रैल से प्रदेश में चार धाम यात्रा भी शुरू होने जा रही है, जिसमें देश भर से लाखों तीर्थयात्री शामिल होंगे. लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। चार धाम यात्रा मार्गों पर तीर्थयात्री। बैठक में स्वास्थ्य महानिदेशक को चार धाम यात्रा मार्गों पर सभी चिकित्सा इकाइयों और अस्थायी चिकित्सा राहत बिंदुओं का निरीक्षण करने और व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए गए।

इसके अलावा 15 अप्रैल से पहले चार धाम यात्रा के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों, डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. भारत में बढ़ते COVID मामलों के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि देश में चल रहे ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। मंत्री ने कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है।

मंडाविया ने कहा, हमें सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वर्तमान में देश में चल रहे ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट में अस्पताल में भर्ती होने की संख्या नहीं बढ़ी है। भारत में COVID मामलों में पिछले कुछ दिनों में ऊपर की ओर रुझान देखा गया है, जिसमें 1 अप्रैल को 2,994 से लेकर 2 अप्रैल को 3,824 और 3 अप्रैल को 3,641 के बीच दैनिक ताजा संक्रमण हुआ है। भारत की दैनिक सकारात्मकता दर आज 6.12 प्रतिशत और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 2.45 प्रतिशत थी। पिछले 24 घंटों में बीमारी से कुल 1,800 मरीज ठीक हुए, जिससे देश में ठीक होने वालों की संख्या 4,41,75,135 हो गई। देश का सक्रिय केसलोड वर्तमान में 20,219 है।

एएनआई