समुद्र में सुनामी पैदा करने वाला खतरनाक हथियार! उत्तर कोरिया ने पानी के अंदर हमला करने वाले परमाणु ड्रोन का किया परीक्षण

सोल : उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह के शुरू में पानी के भीतर परमाणु हथियार का परीक्षण किया, जो रेडियोधर्मी सूनामी पैदा करने में सक्षम था। प्योंगयांग की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अलग से, उत्तर ने एक परमाणु वारहेड का अनुकरण करने वाले परीक्षण वारहेड के साथ मिसाइलों का उपयोग करके एक क्रूज मिसाइल ड्रिल भी आयोजित की। प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने एक रिपोर्ट में यह बात कही।

उत्तर की सत्तारूढ़ वक र्स पार्टी (डब्ल्यूपीके) के केंद्रीय सैन्य आयोग ने 21 मार्च से 23 मार्च तक दुश्मन को वास्तविक परमाणु संकट के प्रति सचेत करने और आत्मरक्षा के लिए परमाणु बल की विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए अभ्यास का आदेश दिया।

उन्होंने कहा, अंडरवाटर न्यूक्लियर अटैक ड्रोन को मंगलवार को रिवॉन काउंटी, साउथ हैमयोंग प्रांत के तट पर तैनात किया गया था और गुरुवार दोपहर पानी के भीतर विस्फोट करने वाले परीक्षण वारहेड के साथ एक मॉक एनिमी पोर्ट के रूप में स्थापित होंगवोन बे के पानी में टारगेट प्वाइंट पर पहुंच गया।

ड्रोन 59 घंटे 12 मिनट तक कोरिया के पूर्वी सागर में 80 से 150 मीटर की गहराई में पैटर्न-8 कोर्स के साथ चलता रहा।

उत्तर ने दावा किया कि नौसैनिक स्ट्राइकर समूहों और उसके दुश्मनों के प्रमुख बंदरगाहों को नष्ट करने के लिए चुपके से परिचालन जल में घुसपैठ करने और एक सुपर-स्केल रेडियोधर्मी सूनामी बनाने के लिए डिजाइन किए गए ड्रोन को किसी भी तट और बंदरगाह पर तैनात किया जा सकता है या ऑपरेशन के लिए एक सतही जहाज द्वारा खींचा जा सकता है।

केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरिया ने 2012 में साम्राज्यवादी हमलावर ताकतों की सैन्य और तकनीकी श्रेष्ठता को पछाड़ने के लिए ऐसे भूमिगत परमाणु हथियार विकसित करना शुरू किया।

2021 में डब्ल्यूपीके की आठवीं कांग्रेस में गुप्त हथियार को मानवरहित पानी के नीचे परमाणु हमला करने वाले शिल्प ‘हैइल’ का नाम दिया गया था और पिछले दो वर्षों में 50 से अधिक शेकडाउन किए गए हैं।

केसीएनए के मुताबिक, बुधवार को उत्तर कोरिया ने रणनीतिक क्रूज मिसाइलों का भी परीक्षण किया, परमाणु वारहेड का अनुकरण करने वाले टेस्ट वारहेड के साथ इत्तला दे दी।

इसमें कहा कि दक्षिण हैमयोंग प्रांत में लॉन्च की गई हवासल -1 रणनीतिक क्रूज मिसाइल और दो हवासल -2 रणनीतिक क्रूज मिसाइलों ने पूर्वी सागर में निर्धारित लक्ष्य को सटीक रूप से भेदा।

मिसाइलों ने क्रमश: 7,557 से 7,567 सेकंड और 9,118 से 9,129 सेकंड के लिए अपने प्रोग्राम किए गए 1,500 किमी- और 1,800 किमी-लंबी अंडाकार और पैटर्न-8 कक्षाओं में उड़ान भरी।

दक्षिण कोरिया की सेना ने पहले कहा था कि उसने बुधवार सुबह उत्तर के पूर्वी शहर हमहंग से कई क्रूज मिसाइल लॉन्च किए जाने का पता लगाया।