उच्च शिक्षा, अनुसंधान, सहयोग में साझेदारी में तेजी लाने के लिए IIT रुड़की प्रतिनिधिमंडल ने पॉट्सडैम विश्वविद्यालय का किया दौरा

रूड़की : डायरेक्टर प्रोफेसर के.के. पंत के नेतृत्व में आईआईटी रूड़की (आईआईटीआर) के प्रतिनिधियों ने जर्मनी की युनिवर्सिटी ऑफ पोट्सडैम (यूपी) का दौरा किया, जहां उच्च शिक्षा, अनुसंधान एवं सहभागिता में उनकी साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा की गई। युनिवर्सिटी ऑफ पोट्सडैम (यूपी) के प्रेज़ीडेन्ट प्रोफेसर ओलिवर गुंथर के आमंत्रण पर यह दौरा किया गया, जिसे आईआईटीआर के इंटरनेशनल रिलेशन्स ऑफिस एवं इंटरनेशनल इंडो-जर्मन को-ऑपरेशन प्रोजेक्ट द्वारा फेसिलिटेट किया गया।

आईआईटीआर के प्रतिनिधियों में डायरेक्टर प्रोफेसर के.के. पंत, डीन इंटरनेशनल रिलेशन्स, प्रोफेसर विमल चन्द्र श्रीवास्तव; प्रोफेसर पी अरूमुगम (प्रोफेसर फिज़िक्स), प्रोफेसर अंकित अग्रवाल (हाइ्रोलोजी, लीड प्रोजेक्ट इन्वेस्टीगेशन ऑफ इंडो-जर्मन प्रोजेक्ट); और इंटरनेशनल रिलेशन ऑफिस प्रतिनिधि डॉ रविकांत रंजन और रवि कुमार शामिल थे।

प्रोफेसर ओलिवर गुंथर के अलावा डॉ रेजीना नियुम-फ्लक्स, डायरेक्टर, इंटरनेशनल ऑफिस, मरीता बोहनिंग, स्टै्रटेजिक अडवाइज़र टू वाईस प्रेज़ीडेन्ट फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स, प्रोफेसर एक्सेज़ ब्रोंसटर्ट, चेयर ऑफ हाइड्रोलोजी एण्ड क्लाइमेटोलोजी, इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरनमेंटल साइंस एण्ड ज्योग्राफी और डॉ जुरगेन मे, साइंटिफिक कोऑर्डिनेटर, को-प्रीपेयर, कोऑर्डिनेटर, रीसर्च फोकस- अर्थ एण्ड एनवायरनमेन्ट सिस्टम्स’ ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

डायरेक्टर के.के. पंत, आईआईटीआर ने विभिन्न स्तरों पर विभिन्न प्रोग्रामों के तहत युनिवर्सिटी ऑफ पोट्सडैम (यूपी) से फैकल्टी सदस्यों की मेजबानी की प्रस्तावना दी, जिसमें युवा एवं अनुभवी दोनों फैकल्टी सदस्य शामिल होंगे। दोनों संस्थानों ने अनुसंधान के अनुभव एवं ज्ञान के आदान प्रदान के लिए युवा प्रोफेसरों एवं वैज्ञानिकों के विनिमय पर सहमति जताई, यहां तक कि साझेदार संस्थान में अध्यापन के लिए भी सहमति दी गई।

युनिवर्सिटी ऑफ पोट्सडैम (यूपी) ने बताया कि यह दौरा भविष्य में आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत बनाएगा। उन्होंने हाइड्रोलोजी, क्लाइमेटोलोजी एवं डिज़ास्टर मैनेजमेन्ट में आपसी सहयोग पर विचार-विमर्श किया तथा बताया कि इस साझेदारी को कैसे आगे विस्तारित किया जा सकता है। उत्कृष्ट सहयोग, संयुक्त परियोजनाओं, संयुक्त प्रकाशन रिकॉर्ड और नियमित छात्र एवं फैकल्टी मोबिलिटी के आधार पर युनिवर्सिटी ऑफ पोट्सडैम (यूपी) और आईआईटीआर ने एक दूसरे को प्रमुख साझेदार एवं वर्चुअल फोकाई सेंटर के रूप में स्थापित किया है। इससे संरचित प्रोग्रामों के लिए बेहतर प्रशासनिक सहयोग को सुनिश्चित किया जा सकेगा और अनुसंधान के अन्य क्षेत्रों जैसे स्वच्छ जल, हरित उर्जा और कार्बन कैप्चर एवं उपयोगिता में संयुक्त फंडिंग के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा।

नए पलाइस परिसर में बैठक के दौरान दोनों संस्थानों ने अपने मौजूदा संयुक्त मास्टर्स एक्सचेंज प्रोग्राम को सशक्त बनाने पर चर्चा की और अंडरग्रेजुएट एक्सचेंज प्रोग्राम पर काम करते हुए पीएचडी एक्सचेंज प्रोग्राम को विस्तारित करने की प्रस्तावना दी।  यह बैठक आईआईटीआर और युनिवर्सिटी ऑफ पोट्सडैम (यूपी)के बीच साझेदारी में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, दोनों संस्थानों की यह साझेदारी छात्रों, फैकल्टी को लाभान्वित करेगी और अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देगी।

एएनआई