उत्तराखंड पुलिस ने भगोड़े खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह का समर्थन करने वाले शख्स के खिलाफ किया मामला दर्ज

देहरादून: पंजाब पुलिस द्वारा ‘वारिस पंजाब डे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ चल रही कार्रवाई के बीच, पास के राज्य उत्तराखंड की पुलिस ने भी साझा करने के लिए उधम सिंह नगर जिले के मांधी चौकी थाने में मामला दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार आरोपी की पहचान काशीपुर के गांव दादूवाला निवासी गुरविंदर सिंह बैंस के रूप में हुई है। आरोपी गुरविंदर सिंह बैंस ने फरार खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की है।

इससे पहले उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय ने एएनआई को बताया कि पंजाब से फरार खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह को लेकर राज्य पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, राज्य के उधमसिंह नगर जिले में पुलिस और गुप्तचर विभाग द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है। पुलिस मुख्यालय ने बताया कि इस बात की कड़ी निगरानी की जा रही है कि कोई खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह का समर्थन कर रहा है या उसके समर्थन में सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट डाल रहा है।

शनिवार को शुरू हुई कार्रवाई के बीच इंटरनेट, एसएमएस और डोंगल सेवाओं पर लगी रोक को भी मंगलवार दोपहर तक के लिए बढ़ा दिया गया। इससे पहले सोमवार को पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुखचैन सिंह गिल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि मामले में आईएसआई एंगल और विदेशी फंडिंग का बड़ा संदेह है। उन्होंने यह भी कहा कि कार्रवाई शुरू होने के बाद से अब तक कुल 114 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले, पंजाब पुलिस ने सूचित किया कि अमृतपाल सिंह के चाचा और ड्राइवर ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है, और उनके चाचा डिब्रूगढ़ के रास्ते में हैं। इससे पहले, खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह के चार करीबी सहयोगियों को हिरासत में लिया गया था और असम के डिब्रूगढ़ ले जाया गया था।

इससे पहले केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने बताया था कि अमृतपाल सिंह के कथित सलाहकार और फाइनेंसर दलजीत सिंह कलसी उर्फ सरबजीत सिंह कलसी को अधिकारियों ने रविवार को गिरफ्तार किया था। ‘वारिस पंजाब डे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह द्वारा भागने के लिए इस्तेमाल किया गया वाहन भी पंजाब पुलिस द्वारा कई अन्य वाहनों और गोला-बारूद के साथ जब्त किया गया था। इस बीच, अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में अमृतपाल सिंह के आवास के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार, राज्य भर में सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने और लोगों में विश्वास जगाने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में फ्लैग मार्च भी किया। जालंधर के आयुक्त कुलदीप सिंह चहल ने शनिवार देर शाम पुष्टि की कि कट्टरपंथी नेता को “भगोड़ा” घोषित किया गया था। 23 फरवरी को बाहरी इलाके में अजनाला पुलिस स्टेशन में अमृतपाल के समर्थकों और वर्दीधारी कर्मियों के बीच झड़प के लगभग तीन सप्ताह बाद पुलिस की कार्रवाई शुरू हुई। अमृतसर की, अमृतपाल के करीबी सहयोगियों में से एक लवप्रीत तूफान की रिहाई की मांग। उनके हजारों समर्थकों ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोल दिया, तलवारें और उच्च क्षमता वाली आग्नेयास्त्रों को दिखाया और पुलिस को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी, अगर उन्होंने लवप्रीत तूफान को रिहा नहीं किया, जिसे एक व्यक्ति पर हमला करने और अपहरण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

एएनआई