उत्तराखंड बजट 2023-24 पीएम मोदी के मंत्र पर आधारित है: मुख्यमंत्री धामी

चमोली: मुख्यमंत्री धामी ने बुधवार को यहां राज्य विधानसभा में पेश किया गया वार्षिक बजट प्रधानमंत्री के मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ पर आधारित है. वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बुधवार दोपहर 2 बजे सीएम धामी की मौजूदगी में स्टार्टअप, प्रकृति संरक्षण, स्वावलंबन, सुशासन और स्वरोजगार पर जोर देते हुए बजट पेश किया. सीएम धामी ने बुधवार को एएनआई को बताया, “प्रधानमंत्री के मंत्र- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा के आधार पर वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए एक भव्य बजट पेश किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट का केन्द्र बिन्दु उत्तराखण्ड का विकास है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट से प्रेरणा लेकर इस बजट में विभिन्न आयामों को शामिल करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा, “विकास की यात्रा इन शब्दों के इर्द-गिर्द बताई गई है- विकास, सतत विकास और समावेशी विकास। विकास कैसे होगा और विकास की दिशा क्या होगी? इस पर भी यह बजट स्पष्ट है।” मुख्यमंत्री ने कहा, “बजट में स्पष्ट सोच और गंभीर सोच मिलती है। हमारे छात्र, खिलाड़ी, युवा, किसान, कारीगर और असंगठित और संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग, स्टार्टअप, उद्योग व्यवसायी और हम सब मिलकर उत्तराखंड का विकास करेंगे।

उन्होंने कहा, उत्तराखंड तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। 77,000 करोड़ से अधिक का बजट है। इसके साथ ही 4,309 करोड़ का अधिशेष बजट वित्तीय प्रबंधन की दक्षता बताता है।” सीएम ने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि यह दशक प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखंड का दशक होगा। सीएम ने आगे कहा कि जोशीमठ को नए रूप में खड़ा करने का हमारा संकल्प है. हमने बजट में 1000 करोड़ का प्रावधान किया है. केंद्र से भी पूरा सहयोग मिल रहा है। इससे पहले 13 मार्च को उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र उत्तराखंड के भराड़ीसैंण में शुरू हुआ था।

(एएनआई)