वनों को बचाने के लिए नीति लाएंगे: मुख्यमंत्री सुक्खू

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार जंगलों को आग, बाढ़ और भूस्खलन से बचाने के लिए नीति लाएगी. बरसर के विधायक इंदर दत्त लखनपाल द्वारा नियम 130 के तहत शुरू की गई बहस का जवाब देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पहले ही कई उपाय किए हैं, जिसमें ‘नुक्कड़ नाटक’ आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक करना शामिल है। जंगलों की रक्षा के लिए ‘रखाओं’ को नियोजित करने के लिए, “मुख्यमंत्री ने कहा।

बहस की शुरुआत करते हुए वनों के महत्व पर जोर देते हुए लखनपाल ने कहा कि सरकारों ने अब तक जंगलों को आग, बाढ़, भूस्खलन और अवैध कटाई से बचाने के लिए गंभीर उपाय नहीं किए हैं। “जंगलों की देखभाल के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं। वन रक्षकों को हटा दिया गया है और वन रक्षक अपर्याप्त हैं। विभाग के अतिथि गृहों की देखभाल के लिए कोई चौकीदार नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को वनों को बचाने के लिए गंभीर कदम उठाने चाहिए।

लाहौल और स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि वन विभाग को कुछ संरचनात्मक परिवर्तनों की आवश्यकता है। “मुख्यालय में बहुत सारे अधिकारी हैं, लेकिन मैदान पर पर्याप्त नहीं हैं,” उन्होंने कहा।

जलवायु परिवर्तन और पनबिजली परियोजनाओं के प्रतिकूल प्रभाव पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में ग्लेशियर 30 से 35 प्रतिशत तक कम हो गए हैं। शाहपुर के विधायक केवल पठानिया ने भी ठाकुर की बात से सहमति जताते हुए शीर्ष वन विभाग के पुनर्गठन की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा, “साथ ही, राखियों और अग्निशामकों को फिर से नियोजित किया जाना चाहिए।”

नाहन के विधायक अजय सोलंकी ने कहा कि वन विभाग को पंचायती राज संस्थाओं के साथ समन्वय करना चाहिए और वनों को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने के लिए गैर सरकारी संगठनों की मदद लेनी चाहिए। उन्होंने कहा, “साथ ही, वृक्षारोपण के बारे में जवाबदेही तय की जानी चाहिए और क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) के धन का सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए।”

कसौली के विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र, जहां चीड़ के जंगल हैं, में अक्सर आग लगने की घटनाएं होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप मानव और वन्यजीवों का नुकसान होता है। “यदि पाइन सुइयों का व्यावसायिक उपयोग किया जा सकता है, तो इससे आग में कमी आएगी। साथ ही विभाग को जंगल में फलदार पौधे लगाने पर विचार करना चाहिए।

गगरेट विधायक चेतन्य शर्मा ने वनों को आग और अन्य आपदाओं से बचाने के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण और प्रौद्योगिकी के उपयोग की आवश्यकता पर बल दिया। हरीश जनार्था, विधायक शिमला (शहरी) ने विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एफआरए/एफसीए अनुमति जल्द देने की आवश्यकता पर विचार किया।