तिब्बती महिला विद्रोह दिवस पर तिब्बती महिलाओं ने धर्मशाला में चीन के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

धर्मशाला : यहां निर्वासित तिब्बती महिलाओं ने रविवार को तिब्बती राष्ट्रीय महिला विद्रोह दिवस की 64वीं वर्षगांठ मनाने के लिए चीन के खिलाफ विरोध मार्च निकाला।

कार्यकर्ताओं में से एक ने कहा, “सैंकड़ों निर्वासित तिब्बती महिलाएं धर्मशाला में एकत्रित हुईं और तिब्बत की स्वतंत्रता के लिए नारे लगाए। तिब्बती महिला संघ (टीडब्ल्यूए) ने विरोध मार्च का आयोजन किया।”

प्रदर्शनकारियों के अनुसार, यह उस दिन (12 मार्च, 1959) को याद करने की घटना है, जब तिब्बत के इतिहास में पहली बार तिब्बत के तीनों प्रांतों की तिब्बती महिलाओं ने एक साथ खड़े होकर “क्रूर चीनी कब्जे वाली ताकतों” का विरोध किया था। ” इस तरह के आयोजन युवा पीढ़ी को यह दिखाने के लिए हैं कि संघर्ष का मतलब क्या है और महिलाएं अपने स्वतंत्रता संग्राम में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जो एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच गया है।

“मैं यहाँ एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना के लिए आया हूँ, जो तिब्बती महिलाओं का विद्रोह दिवस है जो 1959 में ल्हासा में तिब्बत में 12 मार्च को हुआ था। निर्वासित महिलाएँ उस दिन को कभी नहीं भूलीं क्योंकि वह दिन था जब ऐसा हुआ था। कई महिलाओं ने जेलों और हर जगह अपनी जान गंवाई।”

“इसलिए हमने दुनिया को यह जानने के लिए इसे जीवित रखा कि महिलाएं अपने देश के बारे में कैसा महसूस करती हैं, हम तिब्बत में कब्जे के बारे में कैसा महसूस करते हैं और हमने इसे जीवित रखा ताकि दुनिया हमारी बात सुने और हमें इससे बचाए और हमें वापस ले जाए।” एक स्वतंत्र तिब्बत,” टीडब्ल्यूए के संस्थापक अध्यक्ष रिनचेन खांडो ने एएनआई को बताया।

एक वरिष्ठ तिब्बती नन लोबसांग देचेन ने कहा, “हम चीन को याद दिलाना चाहते हैं कि हम अभी भी जीवित हैं और अपने राष्ट्र के लिए संघर्ष कर रहे हैं और हम यहां उन लोगों को याद करने के लिए हैं जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया है और हम वास्तव में आजादी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। चीन सुनता है।” या नहीं, हम अपना संघर्ष जारी रखेंगे। हम अपनी जिम्मेदारी लेना चाहते हैं। हम लड़ना चाहते हैं…”

तिब्बती महिला संघ की संयुक्त सचिव ल्हामो चुनजुम ने एएनआई को बताया कि यह मैक्लोडगंज से कचहरी तक की शांति यात्रा है।

“12 मार्च 1959 को जीवन के सभी क्षेत्रों से तिब्बती महिलाएं पहली बार एकजुट हुईं और तिब्बत पर क्रूर कब्जे को चुनौती दी। अब तक तिब्बत के लोग पीड़ित रहे हैं और हम बेजुबानों की आवाज हैं। यह इसके खिलाफ एक वास्तविक विरोध है। चीनी सरकार तिब्बती लोगों पर अत्याचार करना बंद करे,” ल्हामो चुनजुम ने कहा।