हिप्र में निवेश अनुकूल माहौल देने के लिए संकल्पित: मुख्यमंत्री सुक्खू

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को कहा कि उन्नत हिमाचल प्रदेश के निर्माण में उद्योगों का महत्वपूर्ण योगदान है और राज्य सरकार उद्योगों को बेहतर सुविधाएं देने और उनकी समस्याओं का जल्द समाधान करने के लिए कृतसंकल्प है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग स्थापित करने और अधिक से अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार उद्योगों के लिए धारा 118 से संबंधित समयबद्ध स्वीकृतियां सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। सुक्खू ने कहा, ‘इसके लिए एक इन्वेस्टमेंट ब्यूरो भी बनाया जा रहा है, जिसके जरिए एक ही जगह निवेश की सारी मंजूरी मिल जाएगी।’

उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) हिमाचल प्रदेश के वार्षिक सम्मेलन-2022-23 की अध्यक्षता की और सम्मेलन का आयोजन हिमाचल प्रदेश के अगले पांच वर्षों के विकास एजेंडे की थीम पर किया गया।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में निवेश, रोजगार सृजन और विकास को गति देने पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि सरकार उद्योगों को बढ़ावा देना चाहती है और उनका समर्थन करना चाहती है।

उन्होंने यह भी कहा कि कोई उत्पीड़न नहीं किया जाएगा और यदि कोई राजनीतिक नेता या अधिकारी रंगदारी मांगता है तो वे सीधे मुख्यमंत्री को फोन कर सकते हैं।

“समय बीतने के साथ, तदनुसार निर्णय लेने की आवश्यकता है, मैं उद्योग को निवेश के अनुकूल वातावरण का आश्वासन देता हूं। निवेशकों का कोई शोषण नहीं किया जाएगा। मैं एक ही बार में उद्योग की फाइलों को गति देना सुनिश्चित करूंगा।” अगर कोई राजनीतिक नेता या अधिकारी मेरे कार्यालय से कोई जबरन वसूली या कोई कॉल करता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सीधे मुझे या उद्योग मंत्री को फोन कर सकते हैं। हम उद्योग को बढ़ाना चाहते हैं और आपका समर्थन करना चाहते हैं, “प्रमुख ने कहा मंत्री।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सकारात्मक सहयोग से सरकार और उद्योग दोनों देश और प्रदेश के विकास के लिए काम करेंगे.

“हम आपको परेशान नहीं करना चाहते, मैं कहूंगा आओ, कमाओ और हिमाचल को खिलाओ (आओ सीखो और राज्य की सेवा करो) यदि आप एक कदम आगे बढ़ाएंगे तो हम दो कदम और आगे बढ़ेंगे। रूढ़िवादी तरीके से गणना की उम्र है। हम निवेशकों का स्वागत करना चाहते हैं और एक तंत्र विकसित किया जाएगा। निश्चित रूप से, इस मुद्दे को हल किया जाएगा, “मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में पर्यटन और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ावा देना चाहती है।

“हमने पर्यटन के क्षेत्र में कभी भी बड़ा बजट नहीं रखा है, अगर हम चाहते हैं कि पर्यटक अधिक दिनों तक रुकें तो हमें राज्य का विकास करना होगा। हम परिवहन का विकास कर रहे हैं और पहुंच को आसान बनाना चाहते हैं। सभी जिलों को हेलीपोर्ट से जोड़ा जाएगा। हम कांगड़ा में हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण पूरा करेंगे। हमें पर्यटन के क्षेत्र को समझना होगा। हम कांगड़ा को राज्य की पर्यटन राजधानी के रूप में बढ़ावा देना चाहते हैं। हम आईटी क्षेत्र, जल क्रीड़ा और साहसिक क्षेत्र, पोंग जलाशय, जल पर्यटन स्थल में परिवर्तित किया जा रहा है। आने वाले दिनों में थीम पार्क, गोल्फ कोर्स विकसित किए जा रहे हैं। हम हरित हाइड्रोजन के लिए आगे बढ़ रहे हैं, हम विद्युत वाहनों को बढ़ावा दे रहे हैं। तीन वर्षों में 2500 इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी। हम हैं जल्द ही ग्रीन कॉरिडोर विकसित कर रहा है,” सुक्खू ने कहा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को न्यूनतम दरों पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने आग्रह किया कि प्रदेश में उद्योगों की स्थापना भी समयबद्ध तरीके से हो ताकि उद्योगों व प्रदेश व क्षेत्र की जनता को उनका लाभ शीघ्र मिल सके। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री को खुले दिमाग से काम करना चाहिए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने धारा 118 से जुड़े विभिन्न मामलों को लेकर उद्योगपतियों से बातचीत भी की और मौके पर ही उनके निस्तारण के निर्देश दिए.

इस बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी भारत की छवि खराब कर रहे हैं जबकि भारत के बाहर सुक्खू ने कहा कि ऐसा कहना ठीक नहीं है क्योंकि वह ऐसे परिवार से हैं जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया है और उन्होंने देश के लिए बलिदान दिया है. देश भर में लोग राष्ट्रीय एकता और एकता के लिए जुड़े।