बैंक मैनेजर से 1.85 करोड़ की ठगी का मास्टरमाइंड नाइजीरियन गिरफ्तार

रुद्रपुर: रानीखेत के एक बैंक मैनेजर से करोड़ों की ठगी के मास्टरमाइंड नाइजीरियन ठग को साइबर क्राइम की टीम ने शनिवार को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। कुमाऊं साइबर क्राइम थाना प्रभारी ललित मोहन जोशी ने बताया कि एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने टीम को एक टास्क दिया था। जिसमें साइबर ठगों ने रानीखेत निवासी बैंक मैनेजर सुरेश आर्या से फेसबुक पर दोस्ती कर उनके बेटे को लंदन की एक बड़ी पेट्रोलियम इंटरनेशनल कंपनी में नौकरी दिलाने और इसके बाद गोल्ड व्यापार करने का झांसा दिया था।

इसके बाद ठग ने अलग-अलग तरीकों से बैंक प्रबंधक से वर्ष 2017 से 2022 तक 1.85 करोड़ की ठगी कर ली। बेटे को नौकरी नहीं मिलने और सोने के कारोबार कुछ हासिल नहीं होने पर बैंक प्रबंधक को ठगी का एहसास हुआ। जिसके बाद उन्होंने एक शिकायती पत्र देकर मामले में कार्रवाई की मांग की।

मामले को गंभीरता से लेते हुए एसटीएफ एसएसपी ने प्रकरण के खुलासे के लिए साइबर क्राइम टीम को लगाया। इसके बाद टीम ने आधुनिक तकनीक का सहारा लेकर मुख्य आरोपी को चिह्नित कर लिया और शनिवार की देर रात गोविंदपुर जिला साउथ ईस्ट दिल्ली स्थित तुगलकाबाद से नाइजीरियन मूल ओबे फिलिप चेक यूबी को गिरफ्तार कर लिया। उसके कमरे से ठगी में प्रयुक्त मोबाइल व ईमेल आईडी युक्त एक लैपटॉप भी बरामद हुआ है। टीम ने आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।