गर्भावस्था के दौरान मस्तिष्क कैसे बदलता है, ‘मम्मी ब्रेन’ कैप्चर नहीं करता है

स्वास्थ्य: गर्भावस्था मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को सिकोड़ती है। यह बुरा लगता है। भूलने की बीमारी और धूमिलता, या “मोम्नेसिया” में फेंक दें, जो कि कई माताओं की रिपोर्ट है, और जो बचा है वह धारणा है कि मस्तिष्क के लिए, मातृत्व के लिए संक्रमण एक शुद्ध नुकसान है।

“मैं इसे हर समय सोशल मीडिया पर देखता हूं,” फ्रांस में रेनेस विश्वविद्यालय के न्यूरोसाइंटिस्ट और चिकित्सक जोड़ी पावलुस्की कहते हैं। “आपका दिमाग सिकुड़ गया है। इसलिए [आप] सब कुछ भूल जाते हैं।

लेकिन यह सच नहीं है, पावलस्की कहते हैं। यह धारणा कि मातृ मस्तिष्क बेकार है, काफी लंबे समय से चली आ रही है: पावलुस्की और उनके सहयोगियों ने 6 फरवरी को जैमा न्यूरोलॉजी में लिखा है, “मातृ मस्तिष्क को वह श्रेय देना शुरू करने का समय है”।

गर्भावस्था मस्तिष्क में संरचनात्मक परिवर्तनों को किक-स्टार्ट करती है, जिसमें ग्रे मैटर का नुकसान भी शामिल है। लेकिन नुकसान स्वचालित रूप से एक बुरी चीज नहीं है – कटौती ठीक-ट्यूनिंग प्रक्रिया को प्रतिबिंबित कर सकती है जो मस्तिष्क को और अधिक कुशल बनाती है

पावलुस्की कहते हैं, मातृत्व के लिए संक्रमण के दौरान, मस्तिष्क अपने कनेक्शन को पुनर्गठित करता है, जो उपयोगी हैं उन्हें मजबूत करता है और जो नहीं हैं उन्हें छोड़ देता है। वह कहती है कि यह पुनर्गठन मस्तिष्क को “बच्चे को जीवित रखने के लिए तेजी से सीखने के लिए” तैयार करता है।

2016 के एक अध्ययन में, उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क में परिवर्तन की सूचना दी, जिसमें कटौती भी शामिल है, जो एक नए बच्चे (एसएन: 12/19/16) के प्रति लगाव को बढ़ावा देता है। इस टीम द्वारा किए गए अन्य कार्य में उदर स्ट्रेटम की मात्रा में गर्भावस्था-ट्रिगर कमी पाई गई, जो प्रेरणा और इनाम में शामिल क्षेत्र है। टीम ने 2020 में साइकोन्यूरोएंडोक्रिनोलॉजी में बताया कि माताओं के दिमाग में कमी उनके बच्चों के प्रति बढ़ी हुई जवाबदेही से जुड़ी थी।

फिर भी, कई गर्भवती और प्रसवोत्तर महिलाएं स्मृति हानि की रिपोर्ट करती हैं। पावलुस्की कहते हैं, गैर-माताओं की तुलना में नई माताओं के लिए स्मृति का परीक्षण करते समय अध्ययनों में बड़े अंतर नहीं पाए गए हैं, लेकिन पितृत्व के मानसिक भार को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है – अंतहीन कार्यों और विकर्षणों का प्रभाव।

“मोम्नेसिया” या “मम्मी ब्रेन” के लिए एक संभावित व्याख्या यह है कि नई माताएँ अपना ध्यान बच्चे की ओर और अन्य चीजों से दूर करती हैं। वास्तव में, कभी गर्भवती न होने वाली महिलाओं के विपरीत, वयस्क-संबंधित वस्तुओं की तुलना में बच्चे से संबंधित वस्तुओं के बारे में सीखने में वृद्धि का प्रदर्शन किया गया, जैसा कि शोधकर्ताओं ने 2022 में मेमोरी में रिपोर्ट किया। गर्भवती महिलाओं ने वस्तुओं और स्थानों के बीच संबंधों को याद करने में भी बेहतर प्रदर्शन किया। .

मातृ मस्तिष्क में परिवर्तन किशोरावस्था के दौरान देखे जाने वाले परिवर्तनों के समान हैं। शोधकर्ताओं ने 2019 में ह्यूमन ब्रेन मैपिंग में बताया कि पहली बार माताओं और महिला किशोरों के एक अध्ययन में पाया गया कि मातृ मस्तिष्क में मात्रा में कमी किशोरावस्था में देखी गई थी। “हम किशोरावस्था को संक्रमण के समय के रूप में स्वीकार करते हैं और बहुत कुछ न्यूरोप्लास्टिकिटी,” या मस्तिष्क की क्षमता को बदलने की क्षमता, पावलुस्की कहते हैं। वह कहती हैं कि मातृत्व में बदलाव का दिमाग पर उतना ही असर पड़ता है।

मातृ मस्तिष्क को इसके अविश्वसनीय अनुकूलन के कारण देने का मतलब यह नहीं है कि देखभाल करना उन लोगों के लिए विशेष कौशल है जो जन्म देते हैं। जबकि हार्मोन गर्भावस्था के दौरान मस्तिष्क के संशोधनों को ट्रिगर करते हैं, गैर-जन्म देने वाले माता-पिता के दिमाग नवजात शिशु होने के अनुभव के साथ बदलते हैं। अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद, नए पिता के दिमाग में ग्रे मैटर में कमी देखी गई, लेकिन निःसंतान पुरुषों के दिमाग में ऐसा नहीं हुआ, शोधकर्ताओं ने 2022 में सेरेब्रल कॉर्टेक्स में बताया।

सभी माता-पिता पावलुस्की कहते हैं, “मातृत्व में संक्रमण के दौरान मस्तिष्क के बारे में गलत धारणाओं को बदलना” देखभाल करने के महत्व को स्वीकार करने के लिए वापस आता है। “आपके मस्तिष्क की वास्तव में एक बच्चे को जीवित रखने के लिए सीखने की क्षमता एक बड़ी बात है।