दिल्ली में दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल पर जल्द लागू होगी पॉलिसी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार दो पहिया वाहनों को बहुत जल्द टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन देने वाली है। इसके लिए परिवहन विभाग पॉलिसी तैयार करने में जुटा हुआ है। संभावना है कि होली से पहले इस पॉलिसी को लागू भी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली परिवहन विभाग ने दो पहिया वाहन और ई साइकिल का उपयोग बढ़ाने का फैसला लिया है।

सरकार का मानना है कि अगर दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पंजीकरण कराने की अनुमति दे दी जाती है, तो इससे ई बाइक और ई साइकिल का उपयोग बढ़ेगा। व्यवसायिक श्रेणी में भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का उपयोग काफी बड़ी मात्रा में है।

दिल्ली परिवहन विभाग एक ऐसी पॉलिसी लेकर आ रहा है जिससे दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन मिल जाएगी। यह पॉलिसी बहुत जल्द लागू की जाएगी।

आपको बता दें कि दोपहिया वाहनों को गंतव्य तक कनेक्टिविटी देने के लिए पहले पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा, परिवहन विभाग की मंशा है कि पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देख लिया जाए कि इस प्रोजेक्ट के चालू करने के बाद किस किस तरह की परेशानियां सामने आती हैं और उन परेशानियों को कैसे दूर किया जा सकता है।

अभी दिल्ली में दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन नहीं है। दिल्ली में कुछ ऐप आधारित टैक्सी की सुविधा देने वाली कंपनियां पहले से अवैध रूप से दो पहिया टैक्सी की सुविधा दे रही थी।

लेकिन अब दिल्ली सरकार भी दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में वैध रूप से चलाने की इजाजत देने जा रही है। दुपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जाएगा।