उत्तराखंड 3 G-20 बैठकों की मेजबानी करने के लिए तैयार

देहरादून: उत्तराखंड को जी-20 शिखर सम्मेलन से जुड़े दो के बजाय तीन कार्यक्रमों की मेजबानी की जिम्मेदारी दी गई है. पहली बैठक 26 से 28 मार्च तक रामनगर में होगी। जी20 मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज सम्मेलन में 70 विदेशी और 30 भारतीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके लिए अभी से तैयारी कर ली गई है।

तीसरा कार्यक्रम अब ऋषिकेश में दो कार्यक्रमों के अलावा रामनगर में होगा। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद सचिव (सामान्य प्रशासन) वीके सुमन ने आयुक्त कुमाऊं और नैनीताल व उधमसिंह नगर के डीएम को पत्र लिखकर आयोजनों की तैयारियों में तेजी लाने को कहा है।

इस संवाददाता से बात करते हुए राज्य के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा, ‘भ्रष्टाचार निरोधक कार्यदल की दूसरी बैठक 25 से 27 मई तक ऋषिकेश में होगी. यहां 20 देशों के 200 प्रतिनिधि तीन दिनों तक देश की चुनौतियों पर मंथन करेंगे. भ्रष्टाचार और संबंधित मुद्दों को रोकना। तीसरी बैठक 26 से 28 जून के बीच होनी है। यह इंफ्रास्ट्रक्चर पर वर्किंग ग्रुप होगा। इसमें बुनियादी ढांचे, नई तकनीकों आदि की चुनौतियां शामिल हैं।

उत्तराखंड को पहले केंद्र सरकार द्वारा जी-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित दो बैठकों की मेजबानी का जिम्मा सौंपा गया था। ये बैठकें 25 से 27 मई और 26 से 28 जून के बीच नरेंद्र नगर में होने वाली थीं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र से दो बैठकों में से एक की जिम्मेदारी कुमाऊं मंडल को सौंपने का अनुरोध किया था. सुमन ने इस अखबार को बताया, ‘इसका संज्ञान लेते हुए केंद्र ने तीसरी जी-20 बैठक की जिम्मेदारी उत्तराखंड को देने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार अजय के सूद ने इस संबंध में मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू को पत्र लिखकर उत्तराखंड को सौंपी जा रही जी-20 सीएसएआर (मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज) नामक तीसरी बैठक की जानकारी दी है।