ईरानी-जर्मन नागरिक जमशेद शर्मा को मौत की सजा

तेहरान: ईरानी-जर्मन नागरिक जमशेद शर्मा को तेहरान की एक अदालत ने 2008 में एक बम हमले के आयोजन के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। 67 वर्षीय के पास अमेरिकी निवास भी है और अगस्त 2020 में गिरफ्तार किया गया था, 2008 में घातक बम विस्फोट और देश भर में अन्य हमलों की योजना बनाने के आरोपी राजशाही समर्थक समूह का नेतृत्व करने के लिए “पृथ्वी पर भ्रष्टाचार” का दोषी ठहराया गया था, न्यायपालिका का मिज़ान ऑनलाइन समाचार एजेंसी ने मंगलवार को बताया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जमशेद मुख्य प्रभारी 2008 में दक्षिणी शहर शिराज में एक मस्जिद पर बमबारी का मास्टरमाइंड है, जिसमें 14 लोग मारे गए थे और सैकड़ों घायल हुए थे। उन्हें अमेरिका और इजरायल के अधिकारियों और एजेंटों के साथ संवाद करने का भी दोषी पाया गया था। जर्मनी ने मंगलवार को इस घोषणा की निंदा की। जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने अदालत के फैसले पर “कड़ी प्रतिक्रिया” का वादा करते हुए ट्वीट किया, “जमशेद शर्मा के लिए मौत की सजा बिल्कुल अस्वीकार्य है।”

बेयरबॉक ने कहा, “मौत की सजा न केवल क्रूर, अमानवीय और अपमानजनक है, बल्कि जमशेद शर्मा के पास कभी भी निष्पक्ष सुनवाई के करीब कुछ भी नहीं रहा है।” जनवरी 2023 में, ईरान ने बेल्जियम के एक सहायता कार्यकर्ता ओलिवियर वंदेकास्टेले को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए जासूसी करने, मनी लॉन्ड्रिंग और मुद्रा तस्करी के लिए 40 साल की जेल और 74 कोड़े मारने की सजा सुनाई।

इसके अलावा जनवरी में, ईरान ने पूर्व रक्षा मंत्री अलिर्ज़ा अकबरी को मार डाला, एक ब्रिटिश-ईरानी को तेहरान में MI6, ब्रिटेन की विदेशी खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने का दोषी ठहराया गया था, और शीर्ष ईरानी परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया गया था।