तुर्की और सीरिया में नया भूकंप, तीन की मौत

तुर्की: तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे और उत्तरी सीरिया में सोमवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 6 फरवरी को आए भूकंप के बाद ताजा दहशत फैल गई, जिससे दोनों देशों में लगभग 45,000 लोग मारे गए। तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि तीन लोग मारे गए और 213 को अस्पताल ले जाया गया, जबकि सीरिया में व्हाइट हेल्मेट्स ने कहा कि 130 से अधिक लोग घायल हो गए और कुछ पहले से ही क्षतिग्रस्त इमारतें ढह गईं।

सोमवार का भूकंप तुर्की के शहर डेफने में रात 8:04 बजे (1704 जीएमटी) पर आया था और उत्तर में 200 किलोमीटर (300 मील) दूर एंटाक्य शहर और अदाना प्रांत में एएफपी की टीमों द्वारा जोरदार तरीके से महसूस किया गया था। एएफपी की टीमों ने लेबनान में भी झटके महसूस किए। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने ट्विटर पर कहा कि तीन मिनट बाद 5.8 तीव्रता का एक और भूकंप आया और इसका केंद्र हटे में समंदाग जिला था। एजेंसी ने सोमवार को पहले झटके के करीब 20 मिनट बाद 5.2 तीव्रता के दो और झटके दर्ज किए।

डीएचए समाचार एजेंसी की तस्वीरों में दिखाया गया है कि अंतक्या में एक अस्पताल को खाली कराया जा रहा है, जबकि एनटीवी ब्रॉडकास्टर ने बताया कि इस्केंडरन शहर में एक अन्य अस्पताल को खाली कराया गया है। डीएचए ने कहा कि इंटेंसिव केयर यूनिट में मरीजों को इलाज जारी रखने के लिए एंबुलेंस से फील्ड अस्पतालों में ले जाया गया। सोयलू ने कहा कि बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। ‘पृथ्वी खुल रही है’

एएफपी के एक पत्रकार ने अंताक्या में आतंक के दृश्यों की सूचना दी, और कहा कि नए झटके से तबाह शहर में धूल के बादल उठे। बुरी तरह से क्षतिग्रस्त इमारतों की दीवारें गिर गईं, जबकि कई लोग, जाहिरा तौर पर घायल हुए, मदद के लिए पुकारे गए। अंतक्या में एक सड़क पर 18 वर्षीय अली मजलूम ने एएफपी को बताया, “हम एएफएडी के साथ थे जो भूकंप आने पर हमारे परिवार के शवों की तलाश कर रहे थे। “आप नहीं जानते कि क्या करना है… हमने एक-दूसरे को पकड़ लिया और ठीक हमारे सामने, दीवारें गिरने लगीं। ऐसा लगा जैसे धरती हमें निगलने के लिए खुल रही है।”

मजलूम, जो 12 साल से अंतक्य में रह रहा है, अपनी बहन और उसके परिवार के साथ-साथ अपने बहनोई और उसके परिवार के शवों की तलाश कर रहा था। ‘अब सुरक्षित नहीं’ अधिकारियों ने लोगों से तट से दूर रहने का आग्रह किया था, लेकिन तुर्की के उपराष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि सुनामी का खतरा अब नहीं रहा, इसलिए चेतावनी हटा ली गई है। नोटरी के कार्यालय में काम करने वाले मेहमत इरमाक ने कहा, “सड़क लहरों की तरह चलती है। इमारत आगे-पीछे चलती है, कारें बाएं से दाएं चलती हैं। इसने मुझे मेरे पैरों से गिरा दिया।” “हेटे अब एक सुरक्षित जगह नहीं है। हम बहुत सारी इमारतों के गिरने की आवाज सुन सकते थे… हम एक नए दिन का इंतजार करेंगे, लेकिन मुझे नहीं पता कि मैं क्या करने जा रहा हूं,” उस आदमी ने जोड़ा जो सो रहा था पहले भूकंप के बाद दो सप्ताह तक अपनी कार में। सीरियन अमेरिकन मेडिकल सोसाइटी (एसएएमएस) ने कहा कि उत्तर पश्चिमी सीरिया में उसके द्वारा समर्थित पांच अस्पतालों में कई लोग आए जिन्हें मामूली चोटें आईं, कुछ क्षतिग्रस्त इमारतों के कुछ हिस्सों के उन पर गिर जाने से घायल हो गए।

सीरियाई राज्य एजेंसी सना ने कहा कि शासन के कब्जे वाले क्षेत्रों में, अलेप्पो के अस्पतालों में भी दहशत में रहने वाले निवासी मिले, जबकि मलबे गिरने से छह लोग घायल हो गए। राज्य के मीडिया ने बताया कि अलेप्पो शहर के अल रज़ी अस्पताल में 47 मामले आए। “हम बाहर भागे, हमें नहीं पता कि हम कैसे चले गए। मुझे डर था कि हमारा वही हश्र होगा जो मलबे के नीचे दबे लोगों का हुआ था,” 45 वर्षीय मां, खदीजा अल खलफ ने कहा, विद्रोही-कब्जे में अज़ाज़ शहर। झटकों एएफएडी के अनुसार, तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद से 6,200 से अधिक आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए हैं, जिससे लाखों लोग बेघर हो गए हैं। अधिकारियों ने 6 फरवरी के भूकंप के बाद कहा कि पहले झटके की ताकत के कारण झटके एक साल तक महसूस किए जाएंगे।

उस भूकंप में तुर्की में 41,156 और सीरिया में 3,688 लोगों की मौत हुई थी, लेकिन विशेषज्ञों को उम्मीद है कि मलबा साफ होने और बचाव अभियान समाप्त होने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ेगी। ग्यारह प्रांत पिछले भूकंपों से प्रभावित थे और रविवार को, अधिकारियों ने कहा कि बचाव अभियान केवल दो में जारी है: हटाय और कहरामनमारस। इससे पहले सोमवार को, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अंकारा में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू के साथ बातचीत की, क्योंकि उन्होंने अपनी यात्रा समाप्त की, जिसके दौरान उन्होंने झटके के बाद एकजुटता का संकल्प लिया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने तुर्की और सीरिया को सहायता में $185 मिलियन का योगदान दिया है।