चार धाम यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाओं के लिए नई प्रणाली शुरू करने की योजना

देहरादून (एएनआई): केदारनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा के साथ ही इस साल की चार धाम यात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। पिछले साल चार धाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की रिकॉर्ड संख्या को देखते हुए सरकार इस साल यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए नए इंतजाम करने जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि हर साल गढ़वाल हिमालय में होने वाली प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थलों में से एक चार धाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के इंतजाम किए जाएंगे।

राज्य के पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने कहा, “चार धाम यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं और व्यवस्थाओं की व्यवस्था की जा रही है।” उन्होंने कहा कि वे भक्तों की सुविधा के लिए एक नई प्रणाली शुरू करने की योजना बना रहे हैं। कुर्वे ने कहा, “इस साल श्रद्धालुओं के लिए नई व्यवस्था भी लागू की जाएगी। इसमें पंजीकरण से लेकर चारों धामों में दर्शन तक की अलग-अलग व्यवस्था शामिल होगी।” इससे पहले शुक्रवार को, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि पवित्र चार धाम यात्रा, गढ़वाल हिमालय में प्रतिवर्ष होने वाली सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थयात्राओं में से एक है, जो इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में भक्तों को आकर्षित करेगी।

सीएम धामी ने कहा कि 2022 में चार धाम यात्रा में कई श्रद्धालुओं ने भाग लिया था और इस साल तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने का सरकार का इरादा है. इस बीच, केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल को खुलेंगे और गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे। श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट अगले दिन 27 अप्रैल को सुबह खुलेंगे। बद्रीनाथ-केदारनाथ के अधिकारियों के अनुसार, परंपरा के अनुसार, बसंत पंचमी के अवसर पर तत्कालीन टिहरी शाही महल में आयोजित एक धार्मिक समारोह में प्रसिद्ध मंदिर के उद्घाटन का समय और तारीख तय की गई थी।

बद्रीनाथ धाम चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे ‘चार धाम’ कहा जाता है जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ भी शामिल हैं। यह उत्तराखंड के बद्रीनाथ शहर में स्थित है। यह हर साल छह महीने (अप्रैल के अंत और नवंबर की शुरुआत के बीच) के लिए खुला रहता है। हालांकि, राज्य सरकार यात्रा शुरू होने से 15 दिन पहले इसकी तैयारी की समीक्षा करेगी। चूँकि जोशीमठ यात्रा के प्रवेश द्वार पर स्थित है और बद्रीनाथ से पहले अंतिम प्रमुख पड़ाव है, इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए तैयारियों की समीक्षा करेंगे कि भूमि धंसने का मुद्दा यात्रा को प्रभावित न करे।