इंदिरा-राजीव की हत्या शहादत नहीं बल्कि ‘दुर्घटना’ थी: उत्तराखंड के मंत्री गणेश जोशी

देहरादून (एएनआई): उत्तराखंड के मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या “शहादत नहीं बल्कि दुर्घटनाएं” थी, एक राजनीतिक विवाद को जन्म दे रही है। मंत्री ने कहा कि ”दुर्घटना और शहादत में अंतर” होता है और दो पूर्व प्रधानमंत्रियों के साथ जो हुआ उसे बेहतर तरीके से ”दुर्घटना” कहा जाता है। “यदि आप इतिहास को देखें, तो दुर्घटना और शहादत के बीच अंतर है। चंद्रशेखर आज़ाद, राम प्रसाद बिस्मिल और अन्य जैसे स्वतंत्रता सेनानी, जिन्होंने मृत्युदंड स्वीकार किया, लेकिन अंग्रेजों की माँगों को स्वीकार नहीं किया, वे शहीद थे। अगर कुछ बुरा है तो किसी के साथ घटना, जिसे दुर्घटना कहा जाता है,” जोशी ने एएनआई को बताया।

पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को उनके दो सिख अंगरक्षकों ने 31 अक्टूबर, 1984 को उस वर्ष जून में स्वर्ण मंदिर से चरमपंथियों को बाहर निकालने के लिए सैन्य अभियान का बदला लेने के लिए मार डाला था। उनके बेटे राजीव गांधी, जो प्रधान मंत्री थे, की 21 मई, 1991 को श्रीपेरंबुदूर में चुनाव प्रचार के दौरान तमिल टाइगर विद्रोहियों द्वारा हत्या कर दी गई थी। “हाँ, वे बड़े नेता थे, प्रधान मंत्री थे, लेकिन वे दुर्घटनाओं के साथ मिले। इंदिरा गांधी को उनके अंगरक्षकों ने मार डाला। वह शहादत नहीं बल्कि एक दुर्घटना थी। मैं अपने बयान पर कायम हूं कि शहादत और दुर्घटना में अंतर है।” जोशी ने जोड़ा।

उत्तराखंड के मंत्री की टिप्पणी के बाद कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह के दौरान अपने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और आरएसएस यह नहीं समझ पाएंगे कि दर्द क्या है। है। उन्होंने कहा, “पीएम मोदी, अमित शाह, अजीत डोभाल और आरएसएस जैसे हिंसा करने वाले दर्द को नहीं समझ सकते, लेकिन हम समझ सकते हैं। हमें उस विचारधारा के खिलाफ खड़ा होना चाहिए जो भारत के आधार को खत्म करने की कोशिश करती है।” जोशी ने 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान श्रीनगर के लाल चौक पर राहुल गांधी द्वारा सफलतापूर्वक राष्ट्रीय ध्वज फहराने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। “अगर धारा 370 को रद्द नहीं किया गया होता, तो क्या राहुल गांधी इसे करने में सक्षम होते? उन्होंने कांग्रेस के शासन के दौरान ऐसा क्यों नहीं किया?” उन्होंने कहा। (एएनआई)