बर्फ की चादर से ढका गंगोत्री मंदिर परिसर

उत्तराखंड (एएनआई): ताजा बर्फबारी के बीच सोमवार को गंगोत्री मंदिर परिसर बर्फ की मोटी चादर से ढक गया। भागीरथी नदी के किनारे स्थित ‘चार धाम’ तीर्थ यात्रा का हिस्सा गंगोत्री धाम बर्फ से ढका नजर आया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मंदिर परिसर में मूर्तियां, प्रवेश द्वार और मंदिर की ओर जाने वाला मार्ग पूरी तरह से सफेद बर्फ से ढका हुआ है क्योंकि पारा -14.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

शीतकालीन अवकाश के बाद मंदिर के फिर से खुलने की तिथि 26 अप्रैल निर्धारित की गई है और ‘चार धाम यात्रा’ की तैयारी भी शुरू हो गई है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि मंगलवार को तापमान -22.3 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है। गंगोत्री के साथ ही बद्रीनाथ धाम में भी भारी बर्फबारी हुई है. ताजा बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ मंदिर और उसके आसपास का इलाका बर्फ की चादर से ढक गया है। आईएमडी ने 29 जनवरी और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आंधी और उत्तराखंड में एक अलग ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की।

आईएमडी ने रविवार को ट्वीट किया, “29 जनवरी और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 29 जनवरी और उसके बाद कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है।” उत्तराखंड 29 जनवरी और 30 जनवरी को।” चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जैसे क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने की संभावना है, जो ठंड को वापस ला सकती है।

श्रीनगर में सोमवार को ताजा हिमपात की भी सूचना मिली है, जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक क्षेत्र की ओर आकर्षित हुए हैं। श्रीनगर में हिमपात ने हालांकि हवाई यातायात को प्रभावित किया है और इसके परिणामस्वरूप उड़ान में देरी हुई है। श्रीनगर हवाईअड्डे के निदेशक कुलदीप सिंह ऋषि ने उड़ान में देरी के संबंध में एक ट्वीट के माध्यम से जनता को सूचित किया और यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए अपनी उड़ानों की स्थिति की जांच करने की सलाह दी. श्रीनगर के साथ ही हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी भारी बर्फबारी हुई है। कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा और शिमला कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां पिछले 24 घंटों के दौरान ताजा हिमपात हुआ है।

(एएनआई)