गणतंत्र दिवस परेड में जम्मू-कश्मीर की झांकी विकास के नए युग, पर्यटन क्षमता को दर्शाती

नई दिल्ली: 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर, जम्मू और कश्मीर की झांकी ने अपने विषय ‘नया जम्मू और कश्मीर’ के साथ, कर्तव्य पथ पर केंद्र शासित प्रदेश के तीर्थयात्री और मनोरंजक पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित किया।

हाल के वर्षों में जम्मू और कश्मीर में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है और स्वतंत्र भारत के 75 वर्षों के इतिहास में पहली बार 1.62 करोड़ पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की गई है।

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों में विविध जीव हैं और एक बार लुप्तप्राय कश्मीरी स्टैग का घर है, जिसे स्थानीय रूप से हंगुल कहा जाता है; आम तेंदुआ और नव घोषित यूटी पक्षी कालिज तीतर। जम्मू-कश्मीर को विश्व प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन और वायलेट क्रांति (लैवेंडर की खेती) के लिए भी जाना जाता है, जिसने इस क्षेत्र में नवोदित उद्यमियों के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं।

झांकी के ट्रैक्टर वाले हिस्से में जंगली सेटिंग में एक तेंदुए, कश्मीरी बारहसिंगे और कालिज तीतर की मूर्तियां दिखाई गईं। ट्रॉली के हिस्से में ट्यूलिप गार्डन, लैवेंडर की खेती और लैवेंडर फार्म पर काम करने वाली महिलाओं को दिखाया गया है। पर्यटकों के लिए ईको-फ्रेंडली रहने के लिए मिट्टी के घरों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र में प्रदर्शित किया गया था और ट्रॉली के पीछे के छोर पर प्रसिद्ध पवित्र अमरनाथ तीर्थ और विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में स्कीइंग को चित्रित किया गया था।

लोगों ने घोड़ों की क्लिप-क्लॉपिंग, युवा वर्दीधारी पुरुषों और महिलाओं द्वारा ऊर्जावान मार्चिंग, डामर पर गड़गड़ाहट की गड़गड़ाहट, ड्रमों की लयबद्ध पिटाई, सैन्य बैंड द्वारा मार्शल धुनों, शक्तिशाली टैंकों, ऊपर आसमान में गरजते हुए विमानों का एक अद्भुत चित्रमाला देखा। सजावटी झांकी भारत की जीवंतता और आकांक्षा को दर्शाती है। इससे पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति के अंगरक्षकों द्वारा उनके शानदार खाड़ी और गहरे रंग के पर्वतों पर कार्तव्य पथ पर पहुंचीं। राष्ट्रपति का अंगरक्षक भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजीमेंट है। गणतंत्र दिवस 2023 इस वर्ष बहुत खास है क्योंकि ‘राष्ट्रपति का अंगरक्षक’ वाराणसी में 1773 में अपनी स्थापना के 250 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर पिछले साल पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार 74वें गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की। परंपरा को ध्यान में रखते हुए तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान और प्रथागत 21 तोपों की सलामी दी गई। वायु सेना अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल रानी द्वारा कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई। विशेष रूप से, यह पहली बार था कि 21 तोपों की सलामी 105 मिमी भारतीय फील्ड गन के साथ दी गई थी। इसने पुरानी 25-पाउंडर बंदूक को बदल दिया।